विज्ञापन
This Article is From Aug 19, 2014

इमरान खान ने रेड जोन की तरफ किया मार्च, सेना ने संभाली कमान

इमरान खान ने रेड जोन की तरफ किया मार्च, सेना ने संभाली कमान
फाइल फोटो
इस्लामाबाद:

सेना की तैनाती से बेपरवाह पाकिस्तान के विपक्ष के नेता इमरान खान और धर्मगुरु तहीरुल कादरी ने आज रात अपने हजारों समर्थकों के साथ भारी सुरक्षा बंदोबस्त वाले 'रेड जोन' की तरफ मार्च किया और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों तथा सुरक्षाबलों के बीच मामूली झड़पें भी हुईं।

खान ने 'रेड जोन' की तरफ मार्च शुरू करने से पहले अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, 'मुझसे वादा कीजिए, अगर मेरे साथ कुछ गलत होता है तो आप नवाज शरीफ से बदला लेंगे।' इस्लामाबाद स्थित 'रेड जोन' में संसद भवन, प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति के आवास, सुप्रीम कोर्ट तथा विभिन्न देशों के दूतावास हैं।

रेड जोन की सुरक्षा के लिए भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती से बेपरवाह, पाकिस्तान तहरीक-ए-इन्साफ के अध्यक्ष और कनाडा आधारित मौलवी तहीरुल कादरी अपने समर्थकों के साथ संसद भवन की ओर बढ़ गए। खान और कादरी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर पिछले छह दिन से प्रदर्शन कर रहे हैं जिससे पीएमएल..एन नीत सरकार बचाव की मुद्रा में आ गई है। संसद भवन के समीप पहुंचने पर कादरी की पार्टी पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) के प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

दुनिया टीवी की खबर में कहा गया है कि सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी रेड जोन में घुस गए। सेरेना चौक में उन्होंने अवरोधक के तौर पर लगाए गए जहाजों के कंटेनर जब हटाए तो उनकी पुलिस के साथ झड़प हो गई। पुलिस सख्ती नहीं बरत रही है और हिंसा टालने की नीति के तहत अपेक्षाकृत धीमी प्रतिक्रिया दे रही है।

इस बीच, शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने ट्वीट किया 'प्रधानमंत्री ने मुझसे कहा कि उन्होंने पुलिस को प्रदर्शनकारियों के खिलाफ किसी भी तरह का बल प्रयोग न करने का आदेश दिया है क्योंकि महिलाएं और बच्चे सबसे आगे हैं।' खान और कादरी के समर्थकों ने अलग अलग आगे बढ़ना शुरू किया था लेकिन बाद में वे एक साथ संसद भवन की ओर बढ़ने लगे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री परवेज राशिद ने जियो टीवी को बताया कि प्रदर्शनकारियों ने उस लिखित प्रतिबद्धता का उल्लंघन किया है जिसमें उन्होंने कहा था कि वह रेड जोन में प्रवेश नहीं करेंगे। उन्होंने कहा 'महिलाएं और बच्चे उनके साथ हैं। इसलिए सरकार ने अधिकतम संयंम बरतने का फैसला किया है। वह चाहते हैं कि लोगों की जान जाए लेकिन हम उनके उकसाने के बावजूद ऐसा कोई मौका नहीं देंगे।'

राजधानी के पॉलीक्लीनिक हॉस्पिटल और पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीआईएमएस) में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। दोनों ही प्रमुख सरकारी अस्पताल हैं। दोनों संस्थानों में अतिरिक्त दवाओं, आपात ऑपरेशनों और अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था भी की गई है। खान ने रेड जोन की ओर वाहनों का काफिला बढ़ने के दौरान कहा, 'मैं आ रहा हूं, मैं आपको जवाबदेह बनाने आ रहा हूं।'

सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के पास वायर कटर (तार काटने वाले औजार) और कंटेनरों को हटाने के लिए क्रेन हैं। 'डॉन न्यूज' ने सूत्रों के हवाले से खबर दी कि प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा है कि वह किसी भी हालत में इस्तीफा नहीं देंगे।

प्रदर्शनकारियों के संसद की ओर मार्च के बीच, शरीफ सत्तारूढ़ पीएमएल एन पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ रेड जोन में अपने आधिकारिक आवास में मौजूद हैं। वह हर गतिविधि पर खुद नजर रखे हुए हैं।

कादरी अपनी बुलेटप्रूफ कार में रेड जोन की ओर बढ़ रहे हैं जबकि खान अपनी पार्टी के नेताओं के साथ एक ट्रक पर सवार थे। रेड जोन में सेना के जवान हैं और 111 ब्रिगेड की तैनाती की गई हैं। ड्रोन की भी मदद ली जा रही हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com