विज्ञापन
This Article is From Apr 21, 2020

पाकिस्तान ने आतंकवादी निगरानी सूची से हटाए हजारों नाम: रिपोर्ट

पाकिस्तान ने आतंकवादियों की वॉच लिस्ट से हज़ारों नाम हटा दिए हैं. 2018 में जहां इस वॉच लिस्ट में 7600 नाम थे वहीं पिछले 18 महीने में यह सूची छोटी होते होते महज़ 3800 नामों तक सीमित रह गई है

पाकिस्तान ने आतंकवादी निगरानी सूची से हटाए हजारों नाम: रिपोर्ट
. मार्च महीने की शुरुआत से ही अब तक पाकिस्तान ने 1800 आतंकवादियों के नाम इस वॉच लिस्ट से हटा दिए हैं
नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने आतंकवादियों की वॉच लिस्ट से हज़ारों नाम हटा दिए हैं. 2018 में जहां इस वॉच लिस्ट में 7600 नाम थे वहीं पिछले 18 महीने में यह सूची छोटी होते होते महज़ 3800 नामों तक सीमित रह गई है. मार्च महीने की शुरुआत से ही अब तक पाकिस्तान ने 1800 आतंकवादियों के नाम इस वॉच लिस्ट से हटा दिए हैं. यह सूची पाकिस्तान का राष्ट्रीय आतंकरोधी प्राधिकरण तैयार करता है. जिसमें आतंकवाद के शक के दायरे में आने वाले लोगों से आर्थिक लेनदेन और व्यापारिक संबंधों समेत अनेक प्रकार के प्रतिबंध लगाए जाते हैं. 

न्यूयॉर्क स्थित नियामक प्रौद्योगिकी कम्पनी ‘कास्टेलम डॉट एआई' के अनुसार 2018 में इस सूची में 7,600 नाम थे और पिछले 18 महीने में यह घटकर 3,800 रह गए. ‘कास्टेलम' द्वारा एकत्रित आंकड़ों के अनुसार मार्च की शुरुआत से करीब 1800 नाम इस सूची से हटाए गए. प्रतिबंधित व्यक्तियों की यह तथाकथित सूची पाकिस्तान के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी प्राधिकरण या एनएसीटीए द्वारा बनाई जाती है. इसका उद्देश्य वित्तीय संस्थानों को संदिग्ध आतंकवादियों से लेनदेन करने से रोकना है. न्यूयॉर्क स्थित नियामक प्रौद्योगिकी कम्पनी ‘कास्टेलम डॉट एआई' के अनुसार 2018 में इस सूची में 7,600 नाम थे और पिछले 18 महीने में यह घटकर 3,800 रह गए. ‘कास्टेलम' द्वारा एकत्रित आंकड़ों के अनुसार मार्च की शुरुआत से करीब 1800 नाम इस सूची से हटाए गए. 

उसने कहा कि पाकिस्तान फिलहाल पेरिस स्थित वित्तीय कार्यबल (एफएटीएफ) के साथ मिलकर तय की गई कार्ययोजना को क्रियान्वित करने का काम कर रहा है, जिसमें ‘‘लक्षित वित्तीय प्रतिबंधों का प्रभावी कार्यान्वयन'' शामिल है. यह संभव है कि ये नाम एफएटीएफ के सुझाव को लागू करने की पाकिस्तान की कार्ययोजना के तहत हटाए गए हों. एफएटीएफ इस दिशा में उठाए पाकिस्तान के कदमों का एक बार फिर जून 2020 में आकलन करेगी. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com