Pakistan Crisis Live Updates: पाक प्रधानमंत्री इमरान खान आज इस्लामाबाद में विशाल विरोध प्रदर्शन में लेंगे हिस्सा

Pakistan Political Crisis LIVE Updates: पाक पीएम इमरान खान के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर रविवार को पाक संसद में वोटिंग होनी थी, लेकिन इसे विदेशी साजिश बताकर अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया.

Pakistan Crisis Live Updates: पाक प्रधानमंत्री इमरान खान आज इस्लामाबाद में विशाल विरोध प्रदर्शन में लेंगे हिस्सा

सुप्रीम कोर्ट बार के अध्यक्ष अहसान भून ने कहा कि प्रधानमंत्री और उपाध्यक्ष की कार्रवाई संविधान के खिलाफ है.

Pakistan Crisis Live Updates: पाक प्रधानमंत्री इमरान खान आज रात इस्लामाबाद में विशाल विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे.पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग करने और आम चुनाव कराने के फैसले के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने प्रारंभिक बहस के बाद सुनवाई मंगलवार दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी. दरअसल, पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ वहां की संसद नेशनल असेंबली में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने और संसद भंग करने का मामला अब अदालती चौखट पर पहुंच गया है. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में इस पूरे मामले पर आज सुनवाई हुई. इस बीच, पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से "इमरान खान के तख्तापलट को रोकने" और पाकिस्तान में "राजनीतिक संकट को दूर करने के लिए एक पूर्ण अदालत की पीठ" बनाने का आग्रह किया. उधर, पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने सोमवार को प्रधानमंत्री इमरान खान और निवर्तमान नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को पत्र लिखकर संविधान के अनुच्छेद 224-ए (1) के तहत कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त व्यक्तियों के नामों का प्रस्ताव मांगा है.

बता दें कि पाक पीएम इमरान खान के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर रविवार को पाक संसद में वोटिंग होनी थी, लेकिन इसे विदेशी साजिश बताकर अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया. इसके बाद संसद की कार्यवाही स्थगित हो गई.पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट बार के अध्यक्ष अहसान भून ने कहा कि प्रधानमंत्री और उपाध्यक्ष की कार्रवाई संविधान के खिलाफ है और ‘‘संविधान के अनुच्छेद 6 के तहत उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाया जाना चाहिए.'' पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने भी एक याचिका दायर कर अदालत से नेशनल असेंबली भंग करने के साथ-साथ उपाध्यक्ष के फैसले को असंवैधानिक घोषित करने का अनुरोध किया है.

विपक्ष इसे संविधान का उल्लंघन बताते हुए इसका पुरजोर विरोध कर रहा है. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने रविवार को कहा कि देश के खिलाफ ‘साजिश' में शामिल प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य लोग घोर राजद्रोह के दोषी हैं और इनके खिलाफ संविधान के उल्लंघन का मामला चलाया जाना चाहिये. 

Here are the Live updates on Pakistan Crisis:

Apr 04, 2022 17:56 (IST)
Pakistan में इमरान खान ने पूर्व चीफ जस्टिस को केयरटेकर पीएम बनाया
पाकिस्तान (Pakistan) के नेता इमरान खान (Imran Khan) ने सोमवार को पूर्व चीफ जस्टिस गुलज़ार अहमद (former Chief Justice Gulzar Ahmed) को पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर नामित किया है. पाकिस्तान में जब तक कोई कार्यवाहक प्रधानमंत्री नहीं बन जाता तब तक इमरान खान ही इस पद पर बने रहेंगे.
Apr 04, 2022 16:38 (IST)
Pakistan Supreme Court कल करेगा फिर सुनवाई
पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग करने और आम चुनाव कराने के फैसले के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने प्रारंभिक बहस के बाद सुनवाई मंगलवार दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी.
Apr 04, 2022 15:05 (IST)
पाक संसद के उपाध्यक्ष के फैसले पर उचित आदेश करेंगे पारित: CJP

पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (CJP)  उमर अता बंदियाल ने सोमवार को कहा कि शीर्ष अदालत प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद देश में मौजूदा स्थिति की वैधता पर आज "उचित आदेश" जारी करेगी.
Apr 04, 2022 14:54 (IST)
सुप्रीम कोर्ट से बिलावल भुट्टो की अपील

पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से "इमरान खान के तख्तापलट को रोकने" और पाकिस्तान में "राजनीतिक संकट को दूर करने के लिए एक पूर्ण अदालत की पीठ" बनाने का आग्रह किया.
Apr 04, 2022 14:51 (IST)
राष्ट्रपति ने कार्यवाहक PM के लिए मांगे नाम

पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने सोमवार को प्रधानमंत्री इमरान खान और निवर्तमान नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को पत्र लिखकर संविधान के अनुच्छेद 224-ए (1) के तहत कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त व्यक्तियों के नामों का प्रस्ताव मांगा है.
Apr 04, 2022 12:35 (IST)
पाक PM और संसद उपाध्यक्ष की कार्रवाई संविधान के खिलाफ: पाक सुप्रीम कोर्ट बार के अध्यक्ष

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट बार के अध्यक्ष अहसान भून ने कहा कि प्रधानमंत्री और उपाध्यक्ष की कार्रवाई संविधान के खिलाफ है और ''संविधान के अनुच्छेद 6 के तहत उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाया जाना चाहिए.''

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने भी एक याचिका दायर कर अदालत से नेशनल असेंबली भंग करने के साथ-साथ उपाध्यक्ष के फैसले को असंवैधानिक घोषित करने का अनुरोध किया है.
Apr 04, 2022 12:28 (IST)
इमरान खान की पार्टी PTI के समर्थक विपक्ष की विपलता पर मना रहे जश्न

पाकिस्तान संसद में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किए जाने से सत्तधारी पार्टी PTI के समर्थक खुश हैं. वो विपक्षी मुहिम की विफलता का जश्न मना रहे हैं. करांची में PTI समर्थकों ने जुलूस निकाला है.
Apr 04, 2022 11:11 (IST)
पाक सेना का राजनीतिक प्रक्रिया से कोई लेना-देना नहीं : DG ISPR

प्रधान मंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर द्वारा खारिज कर देने और राष्ट्रपति द्वारा पाक संसद भंग किए जाने के बाद  इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा कि सेना इस राजनीतिक प्रकिया में शामिल नहीं है और उसे इससे कोई लेना-देना नहीं है.
Apr 04, 2022 10:16 (IST)
पाकिस्तानी मीडिया और मानवाधिकार आयोग ने की निंदा

पाकिस्तान फेडरल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (PFUJ) और पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग (HRCP) ने रविवार को नेशनल असेंबली द्वारा इमरान खान सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने की निंदा की है. PFUJ और HRCP ने एक संयुक्त बयान में कहा, "नेशनल असेंबली के सत्र के दौरान प्रधान मंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के लिए नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर का कार्य की हम निंदा करते हैं"
Apr 04, 2022 09:19 (IST)
अमेरिकी राजनयिक पर इमरान खान के गंभीर आरोप

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आरोप लगाया है कि वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू अविश्वास प्रस्ताव के जरिये उनकी सरकार को गिराने की ''विदेशी साजिश'' में शामिल थे. नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष द्वारा विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किए जाने के बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेताओं की बैठक को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान भी यह पाया गया था कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिये देश की आंतरिक राजनीति में हस्तक्षेप का प्रयास किया गया.
Apr 04, 2022 09:12 (IST)
सुप्रीम कोर्ट को ये साबित करना है कि पाकिस्तान का संविधान सिर्फ़ काग़ज़ी नहीं: बिलावल भुट्टो

इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के बाद, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि "इमरान का तख्तापलट" देश को एक और चुनाव में जाने को मजबूर करता है. भुट्टो ने कहा है कि अब सुप्रीम कोर्ट को ये साबित करना है कि पाकिस्तान का संविधान सिर्फ़ काग़ज़ी नहीं है.
Apr 04, 2022 09:09 (IST)
पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने क्या कहा?

पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने कहा कि नेशनल असेंबली को भंग करने के संबंध में इमरान खान और राष्ट्रपति द्वारा शुरू किए गए सभी आदेश और कार्रवाई अदालत के आदेश के अधीन होगी. बंदियाल ने एनए के डिप्टी स्पीकर सूरी द्वारा इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किए जाने के बाद देश की मौजूदा स्थिति का संज्ञान लेने के बाद यह टिप्पणी की.
Apr 04, 2022 08:32 (IST)
इमरान खान ने देश को संवैधानिक संकट में डाला : पाकिस्तानी मीडिया

पाकिस्तानी मीडिया ने देश में नेशनल असेंबली के विघटन की आलोचना करते हुए कहा है कि रविवार को जो कुछ भी हुआ, खासकर अविश्वास प्रस्ताव से निपटने के लिए किए गए प्रयास, संसदीय कार्यवाही को नियंत्रित करने वाले सभी नियमों का उल्लंघन करता है. 

पाकिस्तान नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष कासिम सूरी ने रविवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को देश के संविधान के अनुच्छेद 5 का विरोधाभास बताते हुए खारिज कर दिया था. इसके अलावा, पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने इमरान खान के प्रस्ताव पर नेशनल असेंबली को भंग कर दिया.
Apr 04, 2022 07:56 (IST)
इमरान खान ‘घोर राजद्रोह’ के दोषी: नवाज शरीफ
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने रविवार को कहा कि देश के खिलाफ 'साजिश' में शामिल प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य लोग घोर राजद्रोह के दोषी हैं और इनके खिलाफ संविधान के उल्लंघन का मामला चलाया जाना चाहिये. पूर्व प्रधानमंत्री का यह बयान तब आया जब राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने संसद (नेशनल असेंबली) को भंग करने के इमरान की सलाह को मंजूरी दे दी है. अपनी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के मद्देनजर संकट से जूझ रहे प्रधानमंत्री ने यह विवादित सिफारिश की थी. 
Apr 04, 2022 07:56 (IST)
कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक इमरान खान प्रधानमंत्री के रूप में बने रहेंगे: पाकिस्तान राष्ट्रपति
Apr 04, 2022 07:54 (IST)
संसद भंग करने का मामला पहुंचा अदालत
पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद संसद भंग करने का मामला अदालत की ओर रुख कर गया है.