विज्ञापन
This Article is From Feb 07, 2022

US-Russia तनाव के बीच Pakistan को 20 साल बाद मास्को में मिलेगा ये बड़ा मौक़ा...

पाकिस्तान (Pakistan) और रूस (Russia) की तरफ से इस साल राष्ट्रपति पुतिन (Putin) की पाकिस्तान यात्रा की तैयारी की जाने की खबरें आईं थीं. दोनों देश 2016 से ही संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं जो रूस और पाकिस्तान के मजबूत होते रिश्तों की गवाही देते हैं.

US-Russia तनाव के बीच Pakistan को 20 साल बाद मास्को में मिलेगा ये बड़ा मौक़ा...
Pakistan के PM इमरान फरवरी के आखिर में रूस की यात्रा पर जाएंगे

पाकिस्तान ( Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान ( PM Imran Khan)  रूस (Russia ) की यात्रा की तैयारी कर रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान फरवरी के आखिर में रूस की अहम यात्रा पर जाएंगे. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पिछले 20 से अधिक सालों में किसी पाकिस्तानी शीर्ष नेतृत्व की यह पहली रूस यात्रा होगी जिसमें वह व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मिलेंगे. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से बताया कि  इमरान खान फरवरी 23 से 26 को रूस की यात्रा पर जाएंगे.  

इमरान खान की यह यात्रा उनकी चीन (China) की यात्रा के बाद होनी है. इमरान खान बीजिंग ओलंपिक (Beijing Olympic) में शामिल होने के बाद रूस जाएंगे जहां उनकी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) समेत कई चीनी नेताओं से मुलाकात हुई थी. पुतिन भी ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए थे. चीन में कथित तौर पर शिनजियांग में मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप की वजह से अमेरिका, यूरोप और कई  पश्चिमी देश इन खेलों का राजनयिक बहिष्कार कर रहे हैं. इधर पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद खान इमरान खान की रूस यात्रा की पुष्टी से बच रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस बारे में विदेश मंत्रालय से बात की जाए. एक विदेश मंत्रालय के एक बयान में बताया गया था कि प्रधानमंत्री इमरान खान रूस के राष्ट्रपति पुतिन की पाकिस्तान यात्रा का इंतजार कर रहे हैं और वो खुद भी सही समय पर रूस जाएंगे. 

यह भी पढ़ें:- जनरल बिपिन रावत के निधन पर अमेरिका, रूस, पाकिस्तान समेत कई देशों ने जताया दुख

इमरान खान की रूस यात्रा पश्चिमी देशों को यह स्पष्ट  संकेत है. इमरान खान ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद अमेरिका को पाकिस्तान में सैन्य बेस बनाने की इजाजत देने से साफ मना कर दिया था साथ ही 2021 में  बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद फोन भी नहीं उठाया था. एक राजनयिक ने नाम ना बताने की शर्त पर बताया कि रूस और यूक्रेन के बीच संकट के कारण रूस और पश्चिमी देशों में तनाव बढ गया है ऐसे में इमरान खान की यह यात्रा और अहम हो जाती है. उन्होंने बताया कि इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर चर्चा होगी. 

पिछले महीने ऐसी खबरें आईं थीं कि इस्लामाबाद और रूस की तरफ से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की इस साल की पाकिस्तान यात्रा की तैयारी की जा रही है. दोनों देश 2016 से ही संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं जो रूस और पाकिस्तान के मजबूत होते रिश्तों की गवाही देते हैं. साथ ही अफगानिस्तान जैसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी पाकिस्तान और रूस दोनों के समान विचार हैं.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
US-Russia तनाव के बीच Pakistan को 20 साल बाद मास्को में मिलेगा ये बड़ा मौक़ा...
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com