विज्ञापन
This Article is From Mar 06, 2012

कश्मीर का उचित और समतामूलक समाधान हो : पाक

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी ने भारत के साथ सहयोग के नये आयाम खोलने की इच्छा जाहिर करते हुए मंगलवार को कहा कि कश्मीर विवाद का ‘उचित और समतामूलक समाधान’ देश की प्राथमिकता है।

गिलानी ने पूर्व विदेश सचिव सलमान बशीर के साथ मुलाकात में यह टिप्पणी की जिन्हें भारत में पाकिस्तान का नया उच्चायुक्त बनाया गया है।

उन्होंने बशीर को भारत के साथ ‘रिश्ते सुधारने’ तथा जम्मू कश्मीर विवाद जैसे निलंबित मुद्दों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। गिलानी के कार्यालय से जारी एक बयान में उनके हवाले से कहा गया ‘उचित और समतामूलक समाधान’ देश की प्राथमिकता है जिससे भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी लाभ वाले सहयोग के नये अवसर पैदा होंगे।’

गिलानी ने भारतीय प्रधानमंत्री को ‘शांति पुरुष’ बताते हुए उनके नेतृत्व में विश्वास जताया। संयोगवश सिंह ने भी दक्षेस सम्मेलन के दौरान पिछले साल गिलानी को ‘शांति पुरुष’ बताया था।

गिलानी ने कहा कि पाकिस्तान ‘क्षेत्रीय शांति सुरक्षा खुशहाली और स्थिरता को बढावा देने को उच्च प्राथमिकता देता है।’ बशीर को हाल में भारत में देश का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है और अगले माह उनके निवर्तमान शाहिद मलिक की जगह लेने की उम्मीद है।

गिलानी ने बशीर के काम की सराहना की खासकर ‘पडौसी देशों के साथ रिश्ते सुधारने के लिये बनी पाकिस्तान की नीतियों के सफल क्रियान्वयन के लिये।

उल्लेखनीय है कि 2008 में मुंबई हमले के कारण दो साल तक ठप्प रहने के बाद शांति प्रक्रिया दोबारा शुरू होने के बाद दोनों देशों ने संबंध सामान्य करने की दिशा में कई कदम उठाये हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com