विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2016

ब्रिटेन के ओलिवर हार्ट और फिनलैंड के बेंट हॉमस्ट्रॉम को 2016 का अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार

ब्रिटेन के ओलिवर हार्ट और फिनलैंड के बेंट हॉमस्ट्रॉम को 2016 का अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार
बेंट हॉमस्ट्रॉम (बाएं), ओलिवर हार्ट (दाएं)
ओस्लो: ब्रिटेन के ओलिवर हार्ट और फिनलैंड के बेंट हॉमस्ट्रॉम को अर्थशास्त्र में 2016 का नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है. इन दोनों अर्थशास्त्रियों को इनकी 'कॉन्ट्रैक्ट थियोरी' (अनुबंध सिद्धांत) के लिए इस पुरस्कार से नवाज़ा जा रहा है. हार्ट ने बताया कि उन्हें यह जानकारी सुबह चार बजकर चालीस मिनट पर मिली और ख़बर सुनकर उन्होंने सबसे पहले अपनी पत्नी को गले लगाया और अपने छोटे बेटे को उठाया. वहीं हॉमस्टॉर्म ने कहा कि वह बहुत खुशनसीब और आभारी हैं.

पुरस्कार की घोषणा के दौरान कहा गया कि इन दोनों अर्थशास्त्रियों के काम ने दिवालिया से संबंधित विधायक और राजनीतिक संविधानों के क्षेत्र की नीतियों को एक 'बौद्धिक नीव' प्रदान करने का काम किया है. साथ ही कहा गया कि इन दोनों का काम असल अनुबंध और संस्थाओं की गहराई को समझने में कारगर साबित होता है. यही नहीं इनका काम अनुबंध के ढांचे में व्याप्त कमज़ोरियों को भी दिखाता है.

इन दोनों ने कुछ ऐसे टूल तैयार किए है जिससे यह पता चल सके कि क्या सार्वजनिक सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को बंधी पगार दी जाए या फिर उन्हें अपने प्रदर्शन के हिसाब से रकम अदा की जाए. साथ ही सार्वजनिक सेवाओं को सरकार के हाथ में बेहतर हैं या उन्हें निजी हाथों में सौंप देना चाहिए.

बता दें कि इससे पहले चिकित्सा, केमिस्ट्री, फिज़िक्स और शांति के लिए 2016 नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जा चुकी है.
इस साल जापान के योशिनोरी ओसुमी को 'ऑटोफैगी' चिकित्सा में रिसर्च के लिए, डेविड थोलुज, डेंकन हेल्डन और कोस्टरलिट्ज को फिजिक्स में, सूक्ष्म आणविक मशीनों के लिए फ्रांस के ज्यां-पियरे सोवेज, ब्रिटेन के जे फ्रैसर स्टाडर्ट और नीदरलैंड के बर्नार्ड फेरिंगा को रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. इसके अलावा कोलंबिया के राष्ट्रपति ख़्वान मानवेल सांतोस को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com