विज्ञापन
This Article is From May 10, 2012

समलैंगिक विवाह का समर्थन करने वाले पहले राष्ट्रपति बने ओबामा

समलैंगिक विवाह का समर्थन करने वाले पहले राष्ट्रपति बने ओबामा
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सार्वजनिक तौर पर समलैंगिक विवाह का समर्थन करते हुए इस विषय पर उनके विचारों को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगा दिया।

एबीसी के ‘गुड मार्निंग अमेरिका’ कार्यक्रम में साक्षात्कार में ओबामा ने कहा कि इस विषय पर उनकी राय बन गई है और वह समझते हैं कि समलैंगिक जोड़े विवाह कर सकते हैं। इस कार्यक्रम का प्रसारण आज होगा।

अमेरिका के नागरिक अधिकारों के इतिहास में इसे ऐतिहासिक घटना करार दिया जा सकता है क्योंकि इससे पहले किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने समलैंगिक विवाह का समर्थन नहीं किया था।

ओबामा को इस विषय पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए मजबूर भी होना पड़ा जब उत्तरी कैरोलिना में रिपब्लिकन सदस्यों ने समलैंगिक विवाह पर सरकारी प्रतिबंध को मजबूत बनाने की बात कही थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मुझे आपको बताना है कि कई वर्षों तक मैंने अपने मित्रों, परिवार, पड़ोसियों से इस बारे में बात की और अपने उन कर्मचारियों के बारे में विचार किया जो समलैंगिक संबंध रखते थे और बच्चों को भी पालते थे।’’ ओबामा ने कहा कि उन्होंने सैनिकों, वायु सैनिकों, नौसैनिकों के बारे में विचार किया जो देश की ओर से लड़ते हैं और जो विवाह के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ तब कहीं जा कर मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि व्यक्तिगत तौर पर इस विषय पर आगे बढ़ें और मैं समझता हूं कि समलैंगिक जोड़े विवाह कर सकते हैं।’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com