विज्ञापन

अब स्पेस में उठा सकेंगे स्वादिष्ट खाने का लुफ्त, बस टिकट के लिए देने होंगे 5 लाख डॉलर

रैस्मक मंक उन 6 मेहमानो के लिए मेन्यु तैयार करेंगे, जिन्हें समुद्र तल से 100,000 फीट ऊपर ले जाया जाएगा. यहां वो पृथ्वी की वक्रता पर सूर्योदय देखते हुए भोजन करेंगे और वाईफाई की सुविधा के साथ वो अपने घर या फिर दोस्तों के साथ लाइवस्ट्रीम भी कर सकेंगे.

अब स्पेस में उठा सकेंगे स्वादिष्ट खाने का लुफ्त, बस टिकट के लिए देने होंगे 5 लाख डॉलर
SpaceVIP से पहले एक फ्रांस स्थित कंपनी ने भी लोगों को स्पेस में खाने का ऑफर दिया है.
नई दिल्ली:

फूड और स्पेस लवर्स जल्द ही स्ट्रेटोस्फीयर में शानदार डाइनिंग एक्सपीरिंयस ले सकेंगे लेकिन इसके लिए आपको 500,000 डॉलर का टिकट खरीदने के लिए तैयार रहना होगा. और इसकी घोषणा किए जाने के 24 घंटों के अंदर ही कई लोगों ने पूछा है कि वो इसके लिए कहां साइन अप कर सकते हैं. स्पेस वीआईपी, एक लग्जरी स्पेस ट्रेवल कंपनी ने छह घंटे की हाई-टेक स्पेस बैलून यात्रा के लिए एक मिशेलिन रेस्तरां से डेनिश शेफ को काम पर रखा है, जो अगले साल से शुरू होने वाली है. 

रैस्मक मंक उन 6 मेहमानो के लिए मेन्यु तैयार करेंगे, जिन्हें समुद्र तल से 100,000 फीट (30 किलोमीटर) ऊपर ले जाया जाएगा. यहां वो पृथ्वी की वक्रता पर सूर्योदय देखते हुए भोजन करे सकेंगे और वाईफाई की सुविधा के साथ वो अपने घर या फिर दोस्तों के साथ लाइवस्ट्रीम भी कर सकेंगे. हालांकि, अभी मेन्यु को फाइनलाइज किया जाना है लेकिन ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में 32 वर्षीय शेफ ने कहा कि वो ऐसी डिश तैयार करना चाहते हैं जो यात्रा की तरह अपने आप में खास हों. वह डेनिश रेस्तरां अल्केमिस्ट में शेफ है, जिसे 2023 के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ 50 रेस्तरां गाइड में पांचवें स्थान पर रखा गया था. 

महंगी टिकट होने के बावजूद, मंक ने कहा कि अंतरिक्ष यान में बैठाने की क्षमता से अधिक लोग पहली यात्रा में रुची रख रहे हैं. इस यात्रा में शामिल रहने वाले मंक ने कहा, "हम जानते हैं कि इसकी पहली यात्रा महंगी है लेकिन इस तरह के फूड एक्सपीरियंस के साथ यह पहला लॉन्च है". उन्होंने कहा, "हमारा प्लान इस तरह की अधिक यात्राएं कराने और कीमत को कम करना है ताकि अधिक लोग इस तरह का अनुभव ले सकें".

स्पेसवीआईपी के फाउंडर रोमन चिपोरुखा ने कहा, "हमारे पास पहले से ही एक दर्जन योग्य प्रतिभागी हैं जो इस अनुभव में दिलचस्प रुचि रखते हैं लेकिन केवल 6 सीट होने के कारण हमें उम्मीद है कि हम अगले कुछ सप्ताह में सभी यात्रियों को हासिल कर लेंगे". स्टेटमेंट के मुताबिक, स्पेस पर्सपेक्टिव द्वारा बनाए गए इस स्पेसक्राफ्ट के लिए किसी स्पेशल ट्रेनिंग या फिर गियर की जरूरत नहीं है. एक दबावयुक्त कैप्सूल को रॉकेट के बजाय एक अंतरिक्ष बलून द्वारा उठाया जाएगा, जो नासा द्वारा विकसित एक तकनीक है. परीक्षण उड़ानें अगले महीने से शुरू होंगी. 

स्पेसवीआईपी स्पेस में खाने का एक्सपीरियंस देने वाली पहली कंपनी नहीं है. पिछले साल फ्रांस स्थित कंपनी जेपाल्टो ने घोषणा की थी कि वो 2025 से लोगों को कम से कम 132,000 डॉलर में स्ट्रेटोस्फीयर के किनारे पर गुब्बारे में खाना खाने का मौका देना चाहती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'घर के दरवाजे रखें बंद...', पुलिस ने कहा- सतर्क रहें , अमेरिका में हाईवे पर फायरिंग कर आरोपी फरार
अब स्पेस में उठा सकेंगे स्वादिष्ट खाने का लुफ्त, बस टिकट के लिए देने होंगे 5 लाख डॉलर
"अस्थिर परिस्थितियां" : बांग्लादेश में भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चितकाल के लिए हुए बंद
Next Article
"अस्थिर परिस्थितियां" : बांग्लादेश में भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चितकाल के लिए हुए बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com