विज्ञापन
This Article is From Nov 05, 2021

मोटापा कम करने की दवा Wegovy के लिए मरीजों में होड़, सप्‍लाई की तुलना में डिमांड है अधिक

Wegovy मरीजों को बॉडी वेट करीब 15 फीसदी तक कम करने में मददगार हैं.ब्‍लूमबर्ग की खबर के अनुसार, डेनिश दवा निर्माता कंपनी के राजस्‍व में इसके कारण पिछले क्‍वार्टर में  41 फीसदी का इजाफा हुआ है.  

मोटापा कम करने की दवा Wegovy के लिए मरीजों में होड़, सप्‍लाई की तुलना में डिमांड है अधिक
प्रतीकात्‍मक फोटो

मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए फार्मास्‍युटिकल  कंपनी Novo Nordisk A/S की दवा, बड़ी राहत बनकर आई है.  इस इंजेक्‍शन इस वर्ष जून में लांच किया गया और हालत यह है कि इसकी मांग काफी तेजी से बढ़ी है. Wegovy मरीजों के लिए बॉडी वेट करीब 15 फीसदी तक कम करने में मददगार हैं.ब्‍लूमबर्ग की खबर के अनुसार, डेनिश दवा निर्माता कंपनी के राजस्‍व में इसके कारण पिछले क्‍वार्टर में  41 फीसदी का इजाफा हुआ है.  

मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी लार्सफ्रुएरगार्ड जार्गेनसन (Lars Fruergaard Jorgensen) के अनुसार, कोरोना महामारी ने लोगों को अपना वजन करने के लिए प्रेरित करने में अहम रोल अदा किया है. अध्‍ययनों में यह बात सामने आई है कि कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों के लिए थोड़ा अतिरिक्‍त भार, मुश्किलों से भरा साबित हो सकता है. अमेरिका में सात साल के लिए मंजूरी हासिल करने वाली यह पहली first slimming prescription दवा है, अमेरिका में अधिकांश वयस्‍क, अधिक वजन की समस्‍या से जूझ रहे हैं और उन्‍हें भार कम करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा था. जार्गेनसन  नेकॉन्‍फ्रेंस कॉल में कहा किडिमांड काफी अधिक है. 

उन्‍होंने कहा कि यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि हम सभी रोगियों की मदद नहीं कर सकते हैं. वैसे अपनी दवा के अधिक से अधिक प्रोडक्‍शन और पैकेजिंग के लिए हरसंभव प्रयास कर को ही है और संभवत: अगले साल की शुरुआत में हम 'इस समस्‍या' को हल करने की स्थिति में होंगे.  दरअसल, Novo डायबिटीज या मधुमेह  के उपचार की दिशा में जाना पहचान नाम है और यह मोटापे का एक अहम कारण होता है.  इस दवा निर्माताओं ने अब तक इस दिशा में कोशिश की है लेकिन उनकी दवाएं इस दिशा में पूरी तरह से सफल नहीं हुईं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
मोटापा कम करने की दवा Wegovy के लिए मरीजों में होड़, सप्‍लाई की तुलना में डिमांड है अधिक
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com