मोटापा कम करने की दवा Wegovy के लिए मरीजों में होड़, सप्‍लाई की तुलना में डिमांड है अधिक

Wegovy मरीजों को बॉडी वेट करीब 15 फीसदी तक कम करने में मददगार हैं.ब्‍लूमबर्ग की खबर के अनुसार, डेनिश दवा निर्माता कंपनी के राजस्‍व में इसके कारण पिछले क्‍वार्टर में  41 फीसदी का इजाफा हुआ है.  

मोटापा कम करने की दवा Wegovy के लिए मरीजों में होड़, सप्‍लाई की तुलना में डिमांड है अधिक

प्रतीकात्‍मक फोटो

मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए फार्मास्‍युटिकल  कंपनी Novo Nordisk A/S की दवा, बड़ी राहत बनकर आई है.  इस इंजेक्‍शन इस वर्ष जून में लांच किया गया और हालत यह है कि इसकी मांग काफी तेजी से बढ़ी है. Wegovy मरीजों के लिए बॉडी वेट करीब 15 फीसदी तक कम करने में मददगार हैं.ब्‍लूमबर्ग की खबर के अनुसार, डेनिश दवा निर्माता कंपनी के राजस्‍व में इसके कारण पिछले क्‍वार्टर में  41 फीसदी का इजाफा हुआ है.  


मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी लार्सफ्रुएरगार्ड जार्गेनसन (Lars Fruergaard Jorgensen) के अनुसार, कोरोना महामारी ने लोगों को अपना वजन करने के लिए प्रेरित करने में अहम रोल अदा किया है. अध्‍ययनों में यह बात सामने आई है कि कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों के लिए थोड़ा अतिरिक्‍त भार, मुश्किलों से भरा साबित हो सकता है. अमेरिका में सात साल के लिए मंजूरी हासिल करने वाली यह पहली first slimming prescription दवा है, अमेरिका में अधिकांश वयस्‍क, अधिक वजन की समस्‍या से जूझ रहे हैं और उन्‍हें भार कम करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा था. जार्गेनसन  नेकॉन्‍फ्रेंस कॉल में कहा किडिमांड काफी अधिक है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्‍होंने कहा कि यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि हम सभी रोगियों की मदद नहीं कर सकते हैं. वैसे अपनी दवा के अधिक से अधिक प्रोडक्‍शन और पैकेजिंग के लिए हरसंभव प्रयास कर को ही है और संभवत: अगले साल की शुरुआत में हम 'इस समस्‍या' को हल करने की स्थिति में होंगे.  दरअसल, Novo डायबिटीज या मधुमेह  के उपचार की दिशा में जाना पहचान नाम है और यह मोटापे का एक अहम कारण होता है.  इस दवा निर्माताओं ने अब तक इस दिशा में कोशिश की है लेकिन उनकी दवाएं इस दिशा में पूरी तरह से सफल नहीं हुईं.