विज्ञापन
This Article is From Jan 24, 2013

उ. कोरिया ने बनाई एक और परमाणु परीक्षण की योजना

उ. कोरिया ने बनाई एक और परमाणु परीक्षण की योजना
सोल: उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने कड़े संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के जवाब में अपने कट्टर दुश्मन अमेरिका को लक्ष्य बनाकर तीसरा परमाणु परीक्षण एवं रॉकेट प्रक्षेपण की योजना बनाई है लेकिन उसने उसकी समयसीमा नहीं बताई।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस सप्ताह हुई बैठक के बाद कम्युनिस्ट शासित इस देश ने नेशनल डिफेंस कमीशन के हवाले से एक बयान में अमेरिका की अगुवाई वाले अपने दुश्मनों के खिलाफ तीखी आलोचना की है। हालांकि बयान में यह नहीं बताया गया कि कब तक परमाणु परीक्षण किए जाएंगे।

लेकिन, उसने कहा कि यह परीक्षण (अमेरिका के खिलाफ) संपूर्ण कार्रवाई का हिस्सा है जो उसके अमेरिका विरोधी संघर्ष के नए चरण का प्रतीक है।

कमीशन ने कहा, ‘हम कई उपग्रह एवं लंबी दूरी के रॉकेट प्रक्षेपित करते रहेंगे और उच्च स्तरीय परमाणु परीक्षण की दिशा में भी आगे बढ़ेंगे। हम नहीं छिपाते कि इनका लक्ष्य हमारा सबसे कट्टर दुश्मन अमेरिका है।’

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार बयान में कहा गया है ‘अमेरिका से हिसाब-किताब जुबानी जमाखर्च में नहीं बल्कि बल के साथ किए जाने की जरूरत है।’

उच्च स्तरीय (परमाणु) परीक्षण का मतलब भी नहीं बताया गया है। कुछ विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि उत्तर कोरिया का अगला परमाणु परीक्षण प्लूटोनियम के बजाय यूरेनियम बम हो सकता है। वर्ष 2006 और 2009 में उसने प्लूटोनियम परीक्षण किया था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com