Nobel Economics Prize: 3 अर्थशास्त्रियों ने जीता नोबेल, बैकों, वित्तीय संकट पर की है ख़ास रिसर्च

Nobel Economics Prize 2022: बेन बर्नाके (Ben Bernanke) डगलस डायमंड ( Douglas Diamond) और फिलिप डिबिवग (Philip Dybvig) को अर्थव्यवस्था में ख़ास कर वित्तीय चुनौतियों के दौरान में बैंको की समझ को बढ़ाने में यह खास योगदान देने के लिए यह पुरस्कार दिया गया.

Nobel Economics Prize: 3 अर्थशास्त्रियों ने जीता नोबेल, बैकों, वित्तीय संकट पर की है ख़ास रिसर्च

सोमवार को  इकॉनमिक्स यानि अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई. इस बार यह पुरस्कार अमेरिका के तीन अर्थशास्त्रियों को साझा मिला है. इन्होंने अर्थव्यवस्था में बैंकों की भूमिका समझाने में अहम भूमिका निभाई है. बेन बर्नाके (Ben Bernanke) डगलस डायमंड ( Douglas Diamond) और फिलिप डिबिवग (Philip Dybvig) को अर्थव्यवस्था में ख़ास कर वित्तीय चुनौतियों के दौरान में बैंको की समझ को बढ़ाने में यह खास योगदान देने के लिए यह पुरस्कार दिया गया. साथ ही इन्होंने यह भी समझाया कि वित्तीय बाजारों को कैसे नियमित किया जाए.   

जाए. इन तीनों अर्थ विज्ञानियों की खोज ने यह बताया है कि बैंक को धराशाई होने से बचाना क्यों ज़रूरी है. बेन बर्नास्के, डगलस और फिलिप की रिसर्च ने 1980 के दशक में जिस रिसर्च की नींव रखी उसने समझाया कि कैसे बैंकों को संकट से बचाया जाए और बैंकों की वित्तीय बाजार में व्यवहारिक ज़रूरत क्या है.  इनकी खोज में यह भी पता चला कि बैंकों को अफवाहों से नुकसान होता है. अफवाहों के कारण बड़ी संख्या में लोग अपना पैसा निकालने दौड़ते हैं और इससे बैंक खतरे में पड़ जाते हैं. इसे सरकार डिपॉजिट इंश्योरेंस देकर थाम सकती है.  

बेन एस बर्नास्के (Ben S. Bernanke):  बेन का जन्म 1953 में अमेरिका के अगस्ता में हुआ उन्होंने कैंब्रिज के मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी से 1979 में PhD की थी. वह वॉशिंगटन के ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूट के सीनियर फेलो हैं.   

डगलस डब्लू डायमंड ( Douglas W. Diamond): born डगलस का जन्म 1953 में हुआ, उन्होंने 1980 में येल यूनिवर्सिटी से PhD  की. वह शिकागो यूनिवर्सिटी और बूथ स्कूल ऑफ बिज़नेस में फाइनेंस के प्रोफेसर हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिलिप एच डेबविग ( Philip H. Dybvig) :  born  फिलिप का जन्म 1955 में हुआ. उन्होंने 1979 में येल यूनिवर्सिटी से PhD की. वह वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी और ओलिन बिजनेस स्कूल में बैंकिंग और फाइनेंस के प्रोफेसर हैं.