विज्ञापन
This Article is From Nov 25, 2014

अमेरिका के फर्ग्युसन में रंगभेद के आरोपों पर हिंसा, घर और गाड़ियां जलाई गईं

Ferguson:

अमेरिका के फर्ग्युसन इलाके में दंगे हो रहे हैं। कई जगह गाड़ियों को जला दिया गया है और कई शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में तोड़फोड़ की गई है। बहुत से घरों में आग लगा दी गई है। दरअसल, यहां एक अश्वेत निहत्थे नौजवान की पुलिस की गोली से हुई मौत के मामले में एक ग्रैंड ज्यूरी ने श्वेत पुलिस अफसर के खिलाफ मुकदमा दायर नहीं करने का फैसला किया। सरकारी वकील ने इसकी जानकारी दी और कहा कि ग्रैंड ज्यूरी ने सभी सबूतों की जांच की, 60 गवाहों के बयान सुने और कई दिनों तक चली चर्चा के बाद यह फ़ैसला किया। इस ज्यूरी में नौ श्वेत और तीन अश्वेत सदस्य थे।

सेंट लुइस अश्वेत इलाका है, लेकिन वहां की पुलिस में श्वेत लोगों की तादाद अधिक है। मारे गए नौजवान का नाम माइकल ब्राउन था और उनके परिवार ने इस फैसले पर नाराज़गी जताई है। वैसे इन्होंने एक अपील की है कि लोग हिंसा न करें, हालांकि इस फैसले के बाद से ही सेंट लुइस इलाके में हिंसा भड़क गई है।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे हैं। इस फैसले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा ने लोगों से शांति बनाए रखने के अपील की है। उन्होंने मीडिया से अपील की है कि वह ब्राउन के परिवारवालों उसके समुदाय के नेताओं और धार्मिक नेताओं की बातों पर ध्यान दें न कि टीवी पर बेहतर तस्वीरें दिखाने के चक्कर में रहें।

यह मामला 9 अगस्त का है, जब 18 साल के एक अश्वेत माइकल ब्राउन ने एक दुकान से जबरन सिगार का पैकेट उठा लिया था, जिसके बाद एक पुलिस अधिकारी डैरन विल्सन ने उसे गोली मार दी। इसके बाद पुलिस की ओर से सरकारी वकील ने दलील दी की ब्राउन के हंगामा करने के बाद पुलिस ने उसे काबू में करने की कोशिश की और उसे गोली लग गई, पर प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उसे बिना किसी ठोस वजह के गोली मार दी गई। इसके बाद ग्रैंड ज्यूरी ने पुलिस वाले को बेक़सूर बता दिया। इस मामले ने एक बार फिर अमेरिका में रंगभेद को लेकर बहस शुरू कर दी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि माइकल ब्राउन की मौत पर ग्रैंड ज्यूरी के निर्णय की वजह से सिर्फ फर्ग्युसन में ही नहीं बल्कि पूरे अमेरिका में तनाव का माहौल हो गया है। मैं फर्ग्युसन के अधिकारियों से अपील करना चाहूंगा कि वहां होने वाले प्रदर्शन को वह शांतिपूर्ण तरीके से होने दें। मैं इस बात को समझता हूं कि हमारे लिए हमारे पुलिस ऑफिसर अपनी जिंदगी दांव पर लगाते हैं। लोगों की सुरक्षा करना और कानून तोड़ने वालों को संभालना बहुत कठिन काम है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com