नेपाल : PM ओली और दहल की बैठक रही बेनतीजा, स्थायी समिति की बैठक से पहले फिर मिलने का फैसला

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली के राजनीतिक भविष्य पर निर्णय के लिये नेपाल की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की अहम बैठक सोमवार को होनी है.

नेपाल : PM ओली और दहल की बैठक रही बेनतीजा, स्थायी समिति की बैठक से पहले फिर मिलने का फैसला

नेपाल के PM ओली और दहल की बैठक रही बेनतीजा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली (Nepal PM KP Sharma Oli) के राजनीतिक भविष्य पर निर्णय के लिये नेपाल की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की अहम बैठक सोमवार को होनी है. इससे पहले, आज रविवार को नेपाली पीएम ओली और पुष्पकमल दहल प्रंचड के बीच बैठक हुई. यह बैठक खत्म हो गई है. रविवार दोपहर की इस बैठक में भी कोई नतीजा नहीं निकला. ओली और दहल ने सोमवार की स्टैंडिंग कमिटी की मीटिंग के पहले फिर मिलने का फ़ैसला किया है. ओली की निरंकुश कार्यशैली तथा उनके भारत-विरोधी बयानों को लेकर कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं में आपसी मतभेद हैं. 

कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की बैठक पहले शनिवार को होनी थी, लेकिन ऐन वक्त पर बैठक को स्थगित करके सोमवार को रख दिया गया.  यह बैठक शनिवार को बालूवतार में प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर होनी थी, जिसमें पार्टी के अंदर जारी संकट को टालने का रास्ता तलाशने पर विचार होना था. अब स्थायी समिति की बैठक सोमवार के प्रस्तावित है. बैठक स्थगित होने के बाद प्रधानमंत्री ओली के प्रेस सलाहकार सूर्य थापा ने बताया था कि लंबित मुद्दों पर सहमति बनाने के लिए नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के शीर्ष नेताओं को और वक्त की जरूरत है, इसलिए बैठक सोमवार तक के लिए स्थगित की गई है. 

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की विवादित टिप्पणी को लेकर विवाद हो गया था. ओली ने कहा था कि नेपाल के नए राजनीतिक मानचित्र के प्रकाशन के बाद उन्हें हटाने के प्रयास हो रहे हैं. उन्हें हटाने के लिए ‘‘दूतावासों और होटलों'' में कई तरह की गतिविधियां हो रही हैं. उन्होंने कहा कि नेपाल के कुछ नेता भी इसमें शामिल हैं. उनकी इस टिप्पणी पर सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं ने उनके इस्तीफे की मांग की थी. 


(भाषा के इनपुट के साथ)

वीडियो: नेपाल: विवादित नक्शे को मंजूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com