विज्ञापन
This Article is From Dec 21, 2023

"आसपास के देश चांद पर पहुंच गए, लेकिन हम..." : नवाज शरीफ ने की भारत की तारीफ

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ ने देश की गंभीर आर्थिक स्थिति की ओर इशारा करते हुए कहा कि पाकिस्तान अपने पतन के लिए खुद जिम्मेदार है.

"आसपास के देश चांद पर पहुंच गए, लेकिन हम..." : नवाज शरीफ ने की भारत की तारीफ
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (फाइल फोटो).
इस्लामाबाद:

आसपास के देश चांद पर पहुंच गए हैं लेकिन पाकिस्तान अभी भी धरती से 'उठ नहीं पाया' है. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर भारत की सराहना करते हुए यह बात कही. शरीफ ने बुधवार को इस्लामाबाद में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) कैडर को संबोधित करते हुए यह बात कही.  देश की गंभीर आर्थिक स्थिति की ओर इशारा करते हुए  पीएमएल-एन सुप्रीमो ने कहा कि पाकिस्तान अपने पतन के लिए खुद जिम्मेदार है.

नवाज शरीफ ने कहा, "हमारे पड़ोसी चांद पर पहुंच गए हैं लेकिन हम अभी तक जमीन से ऊपर भी नहीं उठ पाए हैं. यह ऐसे ही जारी नहीं रह सकता." उन्होंने कहा, "हम अपने पतन के लिए स्वयं जिम्मेदार हैं, अन्यथा यह देश एक अलग स्थान पर पहुंच गया होता."

पाकिस्तान में चौथी बार प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल नवाज शरीफ ने बुधवार को अपने संबोधन में कहा, ''2013 में हम बिजली की भारी कटौती का सामना कर रहे थे. हमने आकर इसे खत्म किया, पूरे देश से आतंकवाद खत्म किया,  कराची में शांति बहाल की, राजमार्ग बनाए गए, सीपीईसी आया और विकास और समृद्धि का एक नया युग शुरू हुआ."

एआरवाई न्यूज के अनुसार, नवाज शरीफ ने बताया कि उन्हें तीन बार 1993, 1999 और 2017 में सत्ता से बेदखल किया गया.

शरीफ ने पूछा कि पाकिस्तान में मौजूदा संकट के लिए अब किसे जिम्मेदार ठहराया जाए, "हमने अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार ली है." पीएमएल-एन सुप्रीमो ने कहा कि 2014 में उनकी सरकार के दौरान महंगाई कम थी और इस्लामाबाद के आबपारा में एक रोटी दो पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) में मिलती थी, जो अब 30 पीकेआर तक पहुंच गई है.

शरीफ ने दावा किया कि मरियम और अन्य पीएमएल-एन नेताओं के खिलाफ 'फर्जी मामले' दर्ज किए गए थे. इस्लामाबाद हाईकोर्ट द्वारा केवल तीन सुनवाई में दो मामलों में दोषसिद्धि को रद्द कर दिया गया.

नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के लोगों से यह भी आह्वान किया कि अगर देश विकसित होना चाहता है तो वह महिलाओं के विकास को प्राथमिकता दे. उन्होंने कहा, "हर देश जो विकसित हुआ है, उसने विकास में महिलाओं को प्राथमिकता दी है, वह महिलाओं को विकास के लिए आगे लाया है. मुझे लगता है कि महिलाओं को विकास में समान भागीदार बनना होगा. महिलाएं को पुरुषों के साथ-साथ आगे बढ़कर इस देश की सेवाएं देनी होंगी.”

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में नवाज शरीफ ने उन्हें 2017 में देश के प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए जवाबदेही की मांग दोहराई. लाहौर में पीएमएल-एन की संसदीय बोर्ड की बैठक में नवाज ने कहा कि उन्हें बदला लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन उन्होंने अपने निष्कासन के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराए जाने की जरूरत जताई.

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने साजिशकर्ताओं के नाम सामने लाने का आह्वान करते हुए कहा, "मुझे उन लोगों को माफ करने का कोई अधिकार नहीं है जो लोगों के दुश्मन हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
"आसपास के देश चांद पर पहुंच गए, लेकिन हम..." : नवाज शरीफ ने की भारत की तारीफ
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com