विज्ञापन
This Article is From Aug 15, 2013

नवाज शरीफ ने न्यूयॉर्क में मनमोहन से मुलाकात की उम्मीद जताई

नवाज शरीफ ने न्यूयॉर्क में मनमोहन से मुलाकात की उम्मीद जताई
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का फाइल फोटो
इस्लामाबाद: नियंत्रण रेखा पर जारी झड़पों के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि उन्हें द्विपक्षीय संबंधों में ‘‘नया अध्याय’’ जोड़ने के लिए न्यूयॉर्क में अपने भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह से मुलाकात की उम्मीद है ।

भारत के स्वतंत्रता दिवस से पहले शरीफ ने मनमोहन के नाम एक संदेश में कहा, मैं पारस्परिक हित के मुद्दों पर चर्चा के लिए न्यूयॉर्क में हमारे बीच मुलाकात की उम्मीद करता हूं। यह अपने द्विपक्षीय संबंधों में नया अध्याय जोड़ने की हमारी इच्छा है। उन्होंने कहा, मैं दोहराना चाहूंगा कि क्षेत्र में शांति एवं समृद्धि के साझा लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिलकर काम करना हमारे हित में है। शरीफ ने कहा कि पाकिस्तानी लोग दोनों देशों के बीच ‘‘मित्रवत, सहयोगात्मक और अच्छे संबंधों को बढ़ावा देने की आकांक्षा रखते हैं।’’ न्यूयॉर्क में सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बैठक के लिए प्रयास किए जा रहे हैं ।

इसके पूर्व दिन में, भारत ने कहा था कि पाकिस्तानी सैनिकों ने नियंत्रण रेखा पर 16 अग्रिम चौकियों और नागरिक इलाकों को निशाना बनाकर चार दिन में नौवीं बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है ।

पाकिस्तान ने दावा किया कि नियंत्रण रेखा पर रावलकोट सेक्टर में भारतीय सैनिकों की गोलीबारी में एक पाकिस्तानी नागरिक मारा गया। पाकिस्तान की तरफ से यह दूसरे नागरिक के मारे जाने की खबर है। पिछले हफ्ते नियंत्रण रेखा पर एक हमले में पांच भारतीय सैनिकों के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव उत्पन्न हो गया है ।

इस्लामाबाद में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून के साथ आज अपराह्न एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में शरीफ ने नियंत्रण रेखा पर स्थिति से ‘‘संयम और जिम्मेदारी’’ से निपटने का संकल्प किया तथा कहा कि शांति का लक्ष्य हासिल करने के लिए और अधिक कूटनीति अपनाए जाने की आवश्यकता है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भेजे गए एक अलग संदेश में पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कहा कि पाकिस्तान सभी लंबित मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए कटिबद्ध है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com