विज्ञापन
This Article is From Oct 30, 2018

NASA ने मंगल मिशन के लिए 'सुपरसोनिक' पैराशूट का किया परीक्षण, बनाया विश्व रिकॉर्ड, देखें VIDEO

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के मंगल मिशन 2020 (Human Mission To Mars) के लिए तैयार 'सुपरसोनिक पैराशूट' ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

NASA ने मंगल मिशन के लिए 'सुपरसोनिक' पैराशूट का किया परीक्षण, बनाया विश्व रिकॉर्ड, देखें VIDEO
NASA के 'सुपरसोनिक पैराशूट' ने विश्व रिकॉर्ड बनाया.
वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के मंगल मिशन 2020 (Human Mission To Mars) के लिए तैयार 'सुपरसोनिक पैराशूट' ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है. नासा के मुताबिक रॉकेट लॉन्च होने के बाद यह पैराशूट सेकंड के चालीसवें हिस्से में एक्टिव हो गया और 37 हजार किलो भार को रखकर विश्व रिकॉर्ड बनाया. नासा के अत्यंत महत्त्वाकांक्षी 2020 मंगल मिशन में यह सुपरसोनिक पैराशूट महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिसमें यह रोवर को मंगल ग्रह के सतह पर उतारने (लैंडिंग) का काम करेगा.

यह भी पढ़ें : नासा का अंतरिक्ष यान पहुंचेगा कुईपर बेल्ट के सर्वाधिक दूर स्थित पिंड तक

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि 17.7 मीटर लंबे ब्लैक ब्रेंट IX साउंडिंग रॉकेट के लॉन्च होने के महज दो मिनट से भी कम समय में उसका एक पेलोड अलग हो गया और पृथ्वी के वायुमंडल से होते हुए वापस आ गया. बयान में कहा गया कि जब विमान में रखे सेंसर ने निर्धारित किया कि पेलोड उपयुक्त ऊंचाई (38 किलोमीटर ऊंचाई) और मैक नंबर 1.8 तक पहुंच गया है, तो पेलोड ने पैराशूट तान दिया. एक सेकंड के चार बटे दसवें हिस्से के भीतर यह पैराशूट पूरी तरह से फैल गया.

देखें VIDEO..
 
नासा के मुताबिक, इस आकार वाले पैराशूट के खुलने की गति के हिसाब से देखा जाए तो यह इतिहास की सबसे तेज प्रक्रिया थी. यह पैराशूट नायलोन, टेकनोरा और केवलर फाइबर से बनाया गया है. जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (जेपीएल) कर एडवांस्ड सुपरसोनिक पैराशूट इंफ्लेशन रिसर्च एक्सपेरिमेंट (एस्पायर) परियोजना की एक श्रृंखला में साउंडिंग रॉकेटों का परीक्षण किया जा रहा है, जो मंगल 2020 मिशन पर इस्तेमाल किए जाने वाले पैराशूट को तैयार कर रहा है. नासा मंगल 2020 अभियान के तहत भारी उपकरणों को मंगल पर उतारेगा, जिसमें इस पैराशूट का इस्तेमाल किया जाएगा. 

VIDEO : मंगलयान का 6 महीनों का 'मंगल' सफर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com