विज्ञापन

नासा ने अंतरिक्ष में फंसे यात्रियों को वापस लाने के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स को क्यों चुना?

Sunita Williams: नासा के अंतरिक्ष यात्री संचालन में एक दुर्लभ फेरबदल किया गया है. अब दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के फरवरी 2025 में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर वापस लौटने की उम्मीद है.

नासा ने अंतरिक्ष में फंसे यात्रियों को वापस लाने के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स को क्यों चुना?

सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) सहित नासा ( NASA) के दो अंतरिक्ष यात्री, जो कि जून में बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल पर सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे, वे अगले साल की शुरुआत में स्पेसएक्स व्हीकल से पृथ्वी पर लौट सकेंगे. नासा ने शनिवार को कहा, स्टारलाइनर के प्रपल्शन सिस्टम में समस्याएं होने के कारण अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाना बहुत जोखिम भरा माना गया है.

नियमित अंतरिक्ष यात्री रोटेशन मिशन के हिस्से के रूप में अगले महीने लॉन्च होने वाले स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर कक्षा में कुल आठ महीने बिताने के बाद, अंतरिक्ष यात्रियों के अगले साल फरवरी में लौटने की उम्मीद है.

नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने कहा कि स्टारलाइनर की प्रणोदन प्रणाली अपने पहले चालक दल को घर ले जाने के लिए बहुत जोखिम भरी है. स्टारलाइनर चालक दल के बिना आईएसएस से बाहर निकलेगा और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पृथ्वी पर लौटने का प्रयास करेगा.

नेल्सन ने कहा कि उन्होंने बोइंग के नए सीईओ केली ऑर्टबर्ग के साथ एजेंसी के फैसले पर चर्चा की. स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन सितंबर के अंत में शुरू होगा, लेकिन मूल रूप से नियोजित चार के बजाय केवल दो यात्रियों को ले जाएगा.

यह फरवरी में अपनी निर्धारित वापसी तक आईएसएस में ही रुका रहेगा और अपने चालक दल के सदस्यों और अपने दो फंसे हुए सहयोगियों को वापस लाएगा. नासा के अनुभवी अंतरिक्ष यात्री, दोनों पूर्व सैन्य परीक्षण पायलट, 5 जून को स्टारलाइनर की सवारी करने वाले पहले चालक दल बन गए, जब उन्हें आईएसएस के लिए लॉन्च किया गया था.

स्टारलाइनर की प्रणोदन प्रणाली को आईएसएस के लिए उड़ान के पहले 24 घंटों में कई गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा, जिससे कई महीनों की देरी हुई. इसके 28 थ्रस्टर्स में से पांच विफल हो गए और इसमें हीलियम के कई रिसाव हुए, जिसका उपयोग थ्रस्टर्स पर दबाव डालने के लिए किया जाता है.

जून में स्टारलाइनर के आईएसएस से जुड़ने के बाद से, बोइंग यह जांच करने में जुट गया है कि इसके थ्रस्टर दुर्घटनाओं और हीलियम लीक का कारण क्या था. कंपनी ने डेटा इकट्ठा करने के लिए पृथ्वी पर परीक्षणों और सिमुलेशन की व्यवस्था की, जिसका उपयोग उसने नासा के अधिकारियों को यह समझाने और समझाने के लिए किया कि स्टारलाइनर चालक दल को घर वापस ले जाने के लिए सुरक्षित है. लेकिन उस परीक्षण के परिणामों ने अधिक कठिन इंजीनियरिंग प्रश्न खड़े कर दिए और अंततः स्टारलाइनर की चालक दल की वापसी यात्रा करने की क्षमता के बारे में नासा के अधिकारियों की चिंताओं को कम करने में विफल रहे. परीक्षण मिशन का सबसे कठिन और जटिल हिस्सा रहा.

बोइंग ने स्टारलाइनर को विकसित करने के लिए वर्षों तक संघर्ष किया. यह एक गमड्रॉप के आकार का कैप्सूल है जिसे क्रू ड्रैगन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा में भेजने और वापस लाने के लिए दूसरा अमेरिकी विकल्प है.

स्टारलाइनर 2019 में आईएसएस में बिना चालक दल के लॉन्च करने के परीक्षण में विफल रहा था, लेकिन 2022 में दोबारा प्रयास करने में सफलता मिली. इसे थ्रस्टर समस्याओं का भी सामना करना पड़ा. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मानवाधिकारों का उल्लंघन, भोजन, पानी तक नहीं; ब्राजील में फंसे भारत, नेपाल के प्रवासियों के साथ ऐसा बर्ताव क्यों
नासा ने अंतरिक्ष में फंसे यात्रियों को वापस लाने के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स को क्यों चुना?
जर्मनी के फेस्टिवल में चाकूबाजी करने वाला संदिग्ध गिरफ्तार, तीन की हुई थी हत्या
Next Article
जर्मनी के फेस्टिवल में चाकूबाजी करने वाला संदिग्ध गिरफ्तार, तीन की हुई थी हत्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com