विज्ञापन
This Article is From Nov 26, 2013

मोदी टाइम की 'पर्सन ऑफ दी ईयर' उपाधि के दावेदारों में शामिल

मोदी टाइम की 'पर्सन ऑफ दी ईयर' उपाधि के दावेदारों में शामिल
न्यूयार्क:

प्रधानमंत्री पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का नाम टाइम पत्रिका ने 'पर्सन ऑफ दी ईयर' उपाधि के लिए 42 नेताओं की सूची में शामिल किया है।

टाइम पत्रिका ने पूरी दुनिया से अपनी इस उपाधि के लिए 42 नेताओं, उद्यमियों और सिलेब्रिटी को चुना है और वह इसके विजेता की घोषणा अगले माह करेगी।

इस उपाधि की दौड़ में टाइम पत्रिका द्वारा शामिल किए गए अन्य उम्मीदवारों में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, पाकिस्तान की किशोरी शिक्षा कार्यकर्ता मलाला युसूफजई, अमेजन के सीईओ जैफ बिजोस और एनएसए व्हिस्ल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन हैं। पत्रिका ने ब्रिटिश तख्त के नए राजकुमार प्रिंस जार्ज तक को शामिल किया है।

मोदी के बारे में टाइम ने कहा है, 'विवादास्पद हिंदू राष्ट्रवादी और भारतीय राज्य गुजरात के मुख्यमंत्री भारत की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस को उखाड़ फेंकने के लिए संभावित उम्मीदवार हैं।' इस सूची में शामिल किए गए मोदी एकमात्र भारतीय हैं।

'पर्सन आफ दी ईयर' का चुनाव हालांकि टाइम के संपादकों द्वारा किया जाएगा लेकिन इसमें पाठकों से भी अपना मत देने को कहा गया है कि वे किसे 'इस वर्ष सुखिर्यों में सबसे अधिक छाए रहने वाले व्यक्ति के रूप में चुनेंगे, फिर चाहे यह लोकप्रियता अच्छी रही हो या बुरी।'

अभी तक मोदी को 2650 मत मिले हैं और करीब 25 फीसदी मतों के साथ वह आनलाइन रीडर पोल में आगे चल रहे हैं। मोदी स्नोडेन से काफी आगे हैं जिन्हें 20 नवंबर तक करीब सात फीसदी मत मिले हैं और वह दूसरे नंबर पर हैं।

दो बार इस उपाधि के लिए चुने जा चुके ओबामा को अमेरिकी पत्रिका ने यह कहते हुए सूची में शामिल किया है कि राष्ट्रपति का दूसरा कार्यकाल उनकी अपने आप को खुद ही पहुंचाई गई चोटों के घावों तथा अधूरे वादों के साथ शुरू हुआ है।

सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद भी दावेदारों में शामिल हैं।

अन्य उम्मीदवारों में न्यूजर्सी के गर्वनर क्रिस क्रिस्टी, ट्विटर के सीईओ डिक कोस्टोलो, जेपी मोर्गन चेस के सीईओ जैमी डिमोन, पोप फ्रांसिस और आस्कर विजेता ऐंजिलिना जोली शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख क्रिस्टीन लागार्द, याहू के सीईओ मारिसा मेयर, जर्मनी की पुननिर्वाचित चांसलर एंजला मर्केल, रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के नामों को भी इस सूची में जगह दी गयी है।

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी सूची में शामिल किया गया है।

बोस्टन मैराथन आतंकवादी बम विस्फोट के संदिग्ध चेचेन भाइयों दजोखार तथा तमरलेन तसारन्यायेव के नामों को भी टाइम ने सूची में जगह दी है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com