Monkeypox : क्या Sexually Transmitted बीमारी है 19 देशों में फैला वायरस? क्या है कोई वैक्सीन?

ब्लूमबर्ग के बॉबी घोष ने मंकीपॉक्स (Moneybox) पर एक लाइव ट्विटर स्पेस डिस्कशन किया ब्लूमबर्ग के वरिष्ठ फार्मा एनलिस्ट सैम फाजेली के साथ ताकि इस मंकीपॉक्स को समझा जा सके और यह पता लगाया जा सके कि इससे कितना घबराने की ज़रूरत है.  

Monkeypox : क्या Sexually Transmitted बीमारी है 19 देशों में फैला वायरस? क्या है कोई वैक्सीन?

19 देशों में Monkeypox के 131 मामलों की पुष्टि हुई है : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि अब तक 19 देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के 131 नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 106 मामलों में मंकीपॉक्स का शक है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, विशेषज्ञों ने इसे कहा है कि यह बेतरतीब तौर से फैल रहा है लेकिन इसे थामा जा सकता है. साथ ही विशेषज्ञों के अनुसार, शुरुआत में शायद यह स्पेन और बेल्जियम में हुई रेव पार्टी में हुईं यौन गतिविधियों के कारण बढ़ा होगा.  इसमें कोई शक नहीं है कि दुनिया अभी भी कोरोना महामारी के प्रभावों से उबर रही है, एक और बीमारी की शुरुआत से कई लोगों को खतरा है.  

ब्लूमबर्ग के बॉबी घोष ने एक लाइव ट्विटर स्पेस डिस्कशन किया ब्लूमबर्ग के वरिष्ठ फार्मा एनलिस्ट सैम फाजेली के साथ ताकि इस मंकीपॉक्स को समझा जा सके और यह पता लगाया जा सके कि इससे कितना घबराने की ज़रूरत है.  

सैम फाजेली ने बताया कि प्रकृति अनगिनत वायरस हैं. यह उनमें से एक है. यह चिकिनपॉक्स और स्मॉलपॉक्स की तरह एक ऑर्थोपॉक्स वायरस है. मंकीपॉक्स लेकिन स्मॉलपॉक्स से मृत्युदर के मामले में कम खतरनाक है. यह वायरस प्रमुख तौर से पश्चिम अफ्रीका में फैलने वाले वायरस लगता है. लेकिन यह असमान्य है कि यह वायरस एक समय पर इतने देशों में रिपोर्ट किया जा रहा है. 2003 में अमेरिका में मंकीपॉक्स के 71 मामले सामने आए थे. यह किसी व्यक्ति की यात्रा की वजह से नहीं था बल्कि घाना से मंगवाए गए रोडेंट्स की वजह से था. 

बंदरों से नहीं आया मंकीपॉक्स 

आज के ऑउटब्रेक में के बारे में पता लगाने के लिए इसकी सीक्वेंसिंग करनी होगी. हालांकि इसे मंकीपॉक्स कहा जाता है लेकिन यह असल में बंदरों से नहीं आया. यह लोगों के ध्यान में तब आया तब बंदरों को इससे संक्रमण हुआ. .

ऑर्थोपॉक्स वायरस, खासतौर से मंकीपॉक्स वायरस जनरलिस्ट है. इसका मतलब यह कि इससे कई प्रजातियां संक्रमित हो सकती हैं. चूहे इसे अधिकतर फैलाते हैं, फिर यह बंदरों में आया और अब इंसानों में.  यह संक्रमण आसानी से हो सकता है. ऐसा माना जाता है कि संक्रमित व्यक्ति के नजदीक जाने से या उसके शरीर का संक्रमित द्रव्य पदार्थ संक्रमण फैला सकता है.  

संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छुआ गई परत छूने से भी यह संक्रमण फैल सकता है.  ऐसी खबरें हैं कि यह यह अधिकतर करीबी संपर्क से , जिसमें बेहद करीब जाना और संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन क्रीड़ाएं करने से फैलता है.  

लेकिन मुझे लगता है कि हमें सामने आ रही जानकारी को लेकर सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि अधिकतर मामले उन आदमियों में मिले जिन्होंने दूसरे आदमियों के साथ सेक्स किया था, इससे यह मतलब नहीं निकाला जा सकता कि यह होमो सेक्स संबंधी (Homosexual) बीमारी है. हम केवल यह देख रहे हैं कि यह संक्रमण कैसे फैला. यह किसी भी अन्य करीबी संपर्क से जैसे हेट्रोसेक्स (hetrosexual) या ऐसी क्रिया से भी फैल सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खास तौर से मंकीपॉक्स की कोई वैक्सीन नहीं है लेकिन स्मालॉपॉक्स या चिकिनपॉक्स की वैक्सीन मंकीपॉक्स की रोकथाम में कुछ हद तक मदद कर सकती है.