विज्ञापन
This Article is From May 30, 2017

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को सफल बताया : मीडिया

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को सफल बताया है. एक दिन पहले ही उसने मिसाइल का परीक्षण किया था जो जापान के निकट जलक्षेत्र में गिरी थी.

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को सफल बताया : मीडिया
उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को सफल बताया : मीडिया- प्रतीकात्मक फोटो
सोल: उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को सफल बताया है. एक दिन पहले ही उसने मिसाइल का परीक्षण किया था जो जापान के निकट जलक्षेत्र में गिरी थी.

उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन की निगरानी में इस ‘नयी तरह की गाइडेड बैलिस्टिक मिसाइल’ का परीक्षण किया गया है. प्योंगयांग ने तीन सप्ताह से कम समय के भीतर तीसरा मिसाइल परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की चौतरफा निंदा हुई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस परीक्षण ने चीन के प्रति ‘अनादर’ दिखाया है.

संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों की चेतावनियों और सैन्य कार्रवाई की अमेरिकी धमकियों के बावजूद उत्तर कोरिया एक के बाद एक परीक्षण करता जा रहा है. सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए की खबर में कहा गया है, ‘‘बैलिस्टिक रॉकेट पूर्व की दिशा में उड़ा और उसने पहले से तय लक्ष्य पर सटीक तरीके से वार किया.’’

दक्षिण कोरिया की सेना ने पहले कहा था कि इस मिसाइल ने पूर्व की दिशा में 450 किलोमीटर की दूरी तय की. जापान का कहना है कि यह मिसाइल उसके विशेष आर्थिक क्षेत्र के जलक्षेत्र में गिरी.

इस महीने की शुरूआत में उत्तर कोरिया की ओर से लंबी दूरी के रॉकेट का परीक्षण किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने प्योंगयांग के खिलाफ प्रतिबंधों को सख्त करने के लिए सभी देशों पर दबाव डालने की बात की थी. दूसरी तरफ चीन ने स्पष्ट कर दिया कि और प्रतिबंधों की बजाय बातचीत पर जोर देने की प्राथमिकता होनी चाहिए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com