Windows 10 सपोर्ट बंद करने जा रही माइक्रोसॉफ्ट, इस तारीख के बाद कचरा हो जाएंगे 240 मिलियन कंप्यूटर्स: रिपोर्ट

कैनालिस की चेतावनी के मुताबिक अगर माइक्रोसॉफ्ट विंडो-10 (Microsoft Windows 10 Support) में सुरक्षा अपडेट नहीं देगी तो  उसके उपकरणों की मांग कम हो सकती है.

Windows 10 सपोर्ट बंद करने जा रही माइक्रोसॉफ्ट, इस तारीख के बाद कचरा हो जाएंगे 240 मिलियन कंप्यूटर्स: रिपोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने किया विंजोड10 का सपोर्ट बंद करने का ऐलान (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  • माइक्रोसॉफ्ट ने किया विंडोज 10 का सपोर्ट बंद करने का ऐलान
  • करीब 240 मिलियन पर्सनल कंप्यूटर बन जाएंगे कबाड़
  • विडोज 11 के बारे में माइक्रोसॉफ्ट ने नहीं किया कोई ऐलान
नई दिल्ली:

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज-10 का सपोर्ट बंद (Microsoft Ends Windows-10 Support) करने का ऐलान किया है. इसके लिए उसने तारीख का भी ऐलान कर दिया है. रॉयटर्स के मुताबिक कंपनी ने साल 2025 तक विंडोज-10 के सपोर्ट को बंद करने का ऐलान किया है.  कैनालिस रिसर्च के मुताबिक  माइक्रोसॉफ्ट अगर विंडोज-10 का सपोर्ट और सुरक्षा सुधार जारी नहीं करेगी तो करीब 240 मिलियन पर्सनल कंप्यूटर कबाड़ हो जाएंगे, जिससे संभावित रूप से लैंडफिल कचरा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें-LIC को 10 साल में 25% मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग हासिल करने की मिली छूट

कचरा बन जाएंगे 480 मिलियन कंप्यूटर्स

पीसी से निकलने वाले इलेक्टॉनिक कचरे का बजन करीब 480 मिलियन किलोग्राम हो सकता है, जो कि 320,000 कारों के बराबर है. कैनालिस की चेतावनी के मुताबिक अगर माइक्रोसॉफ्ट विंडो-10 में सुरक्षा अपडेट नहीं देगी तो  उसके उपकरणों की मांग कम हो सकती है. माइक्रोसॉफ्ट ने बिना सालाना कीमत बताए अक्टूबर 2028 तक विंडोज 10-पीसी के लिए सुरक्षा अपडेट देने का ऐलान किया था. कैनालिस ने कहा कि अगर विस्तारित विंडोज 10 सपोर्ट की कीमत पिछली पहले जैसी होती हैं तो नए पीसी पर माइग्रेट करना ज्यादा महंगा हो सकता है, जिससे स्क्रैप की तरफ जाने वाले पुराने पीसी की संख्या बढ़ जाएगी.

अगली जनरेशन के कंप्यूटर ला सकती है माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य अक्टूबर 2025 तक विंडोज 10 के लिए सपोर्ट देना बंद करना है. ओएस की अगली पीढ़ी से पीसी में उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक लाने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे सुस्त पीसी बाजार को बढ़ावा मिल सकता है. माइक्रोसॉफ्ट 14 अक्टूबर 2025 तक विंडोज-10 के लिए अपना सपोर्ट जारी रखेगा. हालांकि कंपनी ने अब तक विंडोज-11 को लेकर कुछ भी ऐलान नहीं किया है. बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने पिछले महीने एक सम्मेलन के दौरान कहा था कि कई महीनों से वह विंडोज की नेक्स्ट जनरेशन का परीक्षण कर रहे हैं. 

हार्ड ड्राइव को किया जाता है रीसाइकल

बता दें कि पर्सनल कंप्यूटर और डेटा स्टोरेज सर्वर में उपयोग की जाने वाली हार्ड ड्राइव को इलेक्ट्रिक वाहन मोटर्स और यहां तक ​​कि नई ऊर्जा उत्पादन में इस्तेमाल के लिए इकट्ठी सामग्री को रीसाइकल किया जाता है. नोवोऑन मैग्नेटिक्स के चीफ कमर्शियल ऑफिसर पीटर अफ्युनी ने कहा, "पुराने कंप्यूटरों को ऐसे मैग्नेट में बदलने से बिजली की टिकाऊ प्रौद्योगिकियों जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों और पवन टरबाइनों को बिजली की बढ़ती वैश्विक मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-146 सांसदों के निलंबन पर विपक्षी दलों का आज राष्ट्रव्यापी विरोध-प्रदर्शन, जंतर-मंतर पर जुटेंगे राहुल-खरगे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)