विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2013

पत्नी के डर से छोड़ी सिगरेट : बराक ओबामा

पत्नी के डर से छोड़ी सिगरेट : बराक ओबामा
न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने स्वीकार किया है कि उन्होंने धूम्रपान अपनी पत्नी के भय से छोड़ा। ओबामा नागरिक समाज के महत्व पर संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक महासभा के इतर एक कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे थे। कार्यक्रम में अपने संबोधन के बाद वह एक व्यक्ति से छोटी-सी बातचीत कर रहे थे।

एक समाचार चैनल द्वारा की गई रिकार्डिंग में ओबामा कार्यक्रम के बाद अपने बगल के व्यक्ति से पूछते हैं कि क्या उसने धूम्रपान छोड़ दिया है। जब व्यक्ति ने यही सवाल ओबामा से किया तो उन्होंने अपने होठों पर हल्की मुस्कान के साथ कहा, मैंने संभवत: गत छह वर्षों से सिगरेट नहीं पी। ऐसा इसलिए क्योंकि मैं अपनी पत्नी से डरता हूं। सिगरेट काफी लंबे समय तक ओबामा की कमजोरी रही है, जिन्हें अपने स्वस्थ जीवनशैली के लिए जाना जाता है। ओबामा ने अपने युवा काल की स्मृति ‘ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर’ में अपने को एक धूम्रपान करने वाला बताया है।

ओबामा की धूम्रपान की आदत और उसे छोड़ने की उनके प्रयास वर्ष 2008 से अमेरिकी मीडिया में चर्चा का एक विषय रहा जब वह व्हाइट हाउस के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने बताया कि उन्हें धूम्रपान से ‘95 प्रतिशत निजात’ मिल गई है, लेकिन स्वीकार किया कि वह स्वयं को कभी कभी धूम्रपान करने से नहीं रोक पाते।

दिसम्बर 2010 में व्हाइट हाउस के प्रवक्ता रॉबर्ट गिब्स ने कहा कि ओबामा ने गत नौ महीने से धूम्रपान नहीं किया है तथा अपने कार्य के दबाव के बावजूद सिगरेट छोड़ने पर अड़े हुए हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com