मेक्सिको के मेयर ने मगरमच्छ से की शादी, वजह जान चौंक जाएंगे आप

सैन पेड्रो हुआमेलुला के मेयर की इस अनोखी शादी में हजारों लोग शामिल हुए. ये अनोखी शादी इसलिए रखी, क्‍योंकि मेयर ने एक मादा मगरमच्‍छ को पत्‍नी के रूप में स्‍वीकार किया.

मेक्सिको के मेयर ने मगरमच्छ से की शादी, वजह जान चौंक जाएंगे आप

सैन पेड्रो हुआमेलुला के मेयर की इस अनोखी शादी में हजारों लोग शामिल हुए

सैन पेड्रो हुआमेलुला:

लोग तालियां बजा रहे थे और नाच रहे थे, तभी दक्षिणी मेक्सिको के एक छोटे शहर के मेयर ने समारोह स्‍थल में प्रवेश किया, जिनके हाथों में एक मगरमच्‍छ था. इस मादा मगरमच्‍छ को दुल्‍हन की तरह तैयार किया गया था. हॉल में मौजूद हजारों लोगों की मौजूदगी में मेयर ने इस मादा मगरमच्‍छ से शादी की. मेक्सिको के तेहुन्तेपेक इस्थमस में स्वदेशी चोंटल लोगों के एक शहर, सैन पेड्रो हुआमेलुला के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने एक पैतृक अनुष्ठान को फिर से लागू करते हुए, एलिसिया एड्रियाना नामक एक मगरमच्‍छ को अपनी पत्‍नी के रूप में स्‍वीकार किया. यह एक कैमन है, जो मेक्सिको और मध्य अमेरिका में पाया जाने वाला एक मगरमच्छ जैसा दलदली जमीन पर रहनेवाला जीव है.

सोसा ने शादी समारोह के दौरान कहा, "मैं जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं, क्योंकि हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं. यही महत्वपूर्ण है. आप प्यार के बिना शादी नहीं कर सकते... मैं 'राजकुमारी लड़की' से शादी के लिए तैयार हूं." बता दें कि यहां बीते 230 वर्षों से एक पुरुष और एक मादा कैमन के बीच विवाह होता आ रहा है. ये प्रथा तब शुरू हुई, जब दो स्वदेशी समूहों में शांति स्‍थापित करने के लिए विवाह हुआ था. 

परंपरा यह है कि जब एक चोंटल राजा, जिसे आजकल मेयर के रूप में जाना जाता है, ने हुआवे स्‍वदेशी समूह की एक राजकुमारी से शादी की, जिसका प्रतिनिधित्व मादा मगरमच्छ करती थी, तब दोनों समूहों के बीच मतभेद दूर हो गए थे. हुआवे तटीय ओक्साका राज्य में रहते हैं, जो इस अंतर्देशीय शहर से ज्यादा दूर नहीं है.

विवाह समारोह से पहले, मगरमच्‍छ को घर-घर ले जाया जाता है, ताकि निवासी उसे अपनी गोद में ले सकें और नृत्य कर सकें. मगरमच्छ को एक हरे रंग की स्कर्ट, एक रंगीन हाथ से कढ़ाई वाला अंगरखा और रिबन और सेक्विन से बना एक हेडड्रेस पहनया जाता है. विवाह पूर्व किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए जीव का मुंह बंद कर दिया जाता है. बाद में, उसे सफेद दुल्हन की पोशाक पहनाई जाती है और कार्यक्रम के लिए टाउन हॉल में ले जाया जाता है. 

बता दें कि मेक्सिको में ऐसी शादी का आयोजन इंसान के रिश्तों को पर्यावरण और जानवरों से मजबूत करने के लिए किया जाता है. इस तरह की शादी होना यहां पर आम बात है. लोग मानते हैं कि ऐसा करने से भगवान उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर देंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी पढ़ें :- 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)