विज्ञापन
This Article is From Sep 17, 2015

चिली में भूकंप: तीव्रता 8.3, सुनामी की चेतावनी, 5 लोगों की मौत, कई घायल

चिली में भूकंप: तीव्रता 8.3, सुनामी की चेतावनी, 5 लोगों की मौत, कई घायल
16 सितंबर 2015 को आए भूकंप के चलते लोग सड़कों पर उतर आए (AFP)
सैंटियागो: चिली में 8.3 तीव्रता के जबरदस्त भूकंप के चलते तटीय इलाकों को खाली करवाना पड़ा। जापान तक सुनामी लहरों के पहुंचने की चेतावनी दी गयी है। इस भूकंप के चलते चिली में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गयी और दस लोग घायल हो गए। मृतकों में एक महिला शामिल है जिसकी मौत भूकंप के केंद्र के निकट इल्लपेल में हुई। सैंटियागो में 86 वर्षीय एक व्यक्ति की जान गई है। साथ ही तटीय इलाकों से 10 लाख लोगों को हटाया गया है।

डर के चलते हजारों लोग सड़कों पर...
चिली में आया यह भूकंप इतना शक्तिशाली था कि राजधानी सैंटियागो में डर के चलते हजारों की संख्या में लोग घरों से बाहर निकल आए। अर्जेंटीना तक भूकंप का झटका महसूस किया गया जहां इमारतें हिल गयीं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने भूकंप को 8.3 तीव्रता का बताया और कहा कि यह सैंटियागो से 228 किलोमीटर उत्तर में स्थित था।

शाम सात बजकर 54 मिनट पर आया भूकंप...
यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप शाम सात बजकर 54 मिनट पर आया जो आठ किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। भूकंपविज्ञानियों के अनुसार, इसके बाद छह की तीव्रता से अधिक के दो भूकंपीय झटके आए। चिली सरकार ने मुख्य भूकंप की तीव्रता 8.0 बताई है।

गृह मंत्री जार्ज बर्गोस ने कहा कि एहतियात के तौर पर तटीय क्षेत्रों को खाली करवा लिया गया है। भूकंप इतना जबरदस्त था कि यह 1,400 किलोमीटर दूर ब्यूनस आयर्स तक महसूस किया गया। शुरआत में पूरे चिली और पेरू के प्रशांत तटीय रेखा पर सुनामी की चेतावनी जारी की गयी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com