मुंबई:
बीते दो वर्षों में दो बड़े हादसों का शिकार हुई मलेशिया एयरलाइंस एक बार गलत वजहों से सुर्खियों में है। दरअसल क्रिसमस के दिन एयरलाइंस का एक विमान ने ऑकलैंड से उल्टी दिशा में उड़ान भर दी। एयरलाइंस ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उड़ान भरने से आठ मिनट पहले एयरबस ए330 के पायलट ने ऑकलैंड ट्रैफिक कंट्रोल से पूछा कि विमान के गंतव्य क्लालालंपुर के लिए उत्तर दिशा की जगह उसे दक्षिण में जाने के लिए क्यों कहा गया है।
सन समाचारपत्र में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मलेशिया की राजधानी की तरफ मुड़ने से पहले पायलट तसमान सागर के ऊपर ही प्लेन उड़ाता रहा। मलेशियाई एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि दोनों ही फ्लाइट प्लान एयरलाइंस से ही बने थे, इसलिए अब जांच हो रही है कि दोनों में अंतर क्यों हुआ। रविवार देर रात जारी एक बयान में उन्होंने कहा, 'ऑकलैंड से कुआलालम्पुर जाने वाली हमारी फ्लाइट एमएच132 को एयरलाइन के ऑपरेशंस डिस्पैच सेंटर से ताजा फ्लाइट प्लान दिया गया था, जबकि ऑकलैंड के एयर ट्रैफिक कंट्रोल को पुराना प्लान दे दिया गया।'
इस बयान में कहा गया कि फ्लाइट प्लान उस वक्त की तमाम परिस्थितियों को ध्यान में रख कर बनाए जाते हैं, जिसमें मौसम और रूट की व्यस्तता का ख्याल रखा जाता है। इसमें साथ ही कहा गया, 'किसी भी वक्त यात्रियों और क्रू सदस्यों की सुरक्षा के साथ लापरवाही नहीं बरती गई।'
गौरतलब है कि इससे पहले मलेशिया एयरलाइंस के साथ दो बड़े हादसे हो चुके हैं। एयरलाइंस का एक विमान एमएच370 पिछले साल मार्च में बीच रास्ते से गायब हो गया था, जिसकी गहन खोज के बावजूद आज तक कुछ टुकड़ों के अलावा कुछ नहीं मिल सका है। इसमें 239 यात्री व प्लेन स्टाफ थे। वहीं साल 2014 में यूक्रेन के ऊपर से उड़ान भर रही एमएच17 पर एक मिसाइल से हमला करके गिरा दिया गया था। इस हादसे में 298 लोगों की मौत हो गई थी।
इन हादसों के बाद इस विमानन कंपनी पर सवाल उठने लगे थे। कई जानकारों का कहना था कि कई वर्षों से इसका बेहद खराब प्रबंधन किया गया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उड़ान भरने से आठ मिनट पहले एयरबस ए330 के पायलट ने ऑकलैंड ट्रैफिक कंट्रोल से पूछा कि विमान के गंतव्य क्लालालंपुर के लिए उत्तर दिशा की जगह उसे दक्षिण में जाने के लिए क्यों कहा गया है।
सन समाचारपत्र में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मलेशिया की राजधानी की तरफ मुड़ने से पहले पायलट तसमान सागर के ऊपर ही प्लेन उड़ाता रहा। मलेशियाई एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि दोनों ही फ्लाइट प्लान एयरलाइंस से ही बने थे, इसलिए अब जांच हो रही है कि दोनों में अंतर क्यों हुआ। रविवार देर रात जारी एक बयान में उन्होंने कहा, 'ऑकलैंड से कुआलालम्पुर जाने वाली हमारी फ्लाइट एमएच132 को एयरलाइन के ऑपरेशंस डिस्पैच सेंटर से ताजा फ्लाइट प्लान दिया गया था, जबकि ऑकलैंड के एयर ट्रैफिक कंट्रोल को पुराना प्लान दे दिया गया।'
इस बयान में कहा गया कि फ्लाइट प्लान उस वक्त की तमाम परिस्थितियों को ध्यान में रख कर बनाए जाते हैं, जिसमें मौसम और रूट की व्यस्तता का ख्याल रखा जाता है। इसमें साथ ही कहा गया, 'किसी भी वक्त यात्रियों और क्रू सदस्यों की सुरक्षा के साथ लापरवाही नहीं बरती गई।'
गौरतलब है कि इससे पहले मलेशिया एयरलाइंस के साथ दो बड़े हादसे हो चुके हैं। एयरलाइंस का एक विमान एमएच370 पिछले साल मार्च में बीच रास्ते से गायब हो गया था, जिसकी गहन खोज के बावजूद आज तक कुछ टुकड़ों के अलावा कुछ नहीं मिल सका है। इसमें 239 यात्री व प्लेन स्टाफ थे। वहीं साल 2014 में यूक्रेन के ऊपर से उड़ान भर रही एमएच17 पर एक मिसाइल से हमला करके गिरा दिया गया था। इस हादसे में 298 लोगों की मौत हो गई थी।
इन हादसों के बाद इस विमानन कंपनी पर सवाल उठने लगे थे। कई जानकारों का कहना था कि कई वर्षों से इसका बेहद खराब प्रबंधन किया गया है।
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