विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 29, 2019

Lok Sabha Elections 2019: पासपोर्ट से भी NRI कर सकते हैं लोकसभा चुनाव में वोट, जानिए क्या है सच्चाई

Lok Sabha Elections 2019: इस मैसेज में बताया जा रहा है कि एनआरआई (NRI) आने वाले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2019) में ऑनलाइन वोट दे सकते हैं. जानिए इसके पीछे की सच्चाई.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Elections 2019: पासपोर्ट से भी NRI कर सकते हैं लोकसभा चुनाव में वोट, जानिए क्या है सच्चाई
पासपोर्ट से NRI कर सकते हैं लोकसभा चुनाव में वोट, जानिए क्या है सच्चाई
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) 11 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं. भारत की सभी राजनीतिक पार्टियां रैली और प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए ज़ोरों से तैयारियां कर रही हैं. हर वोटर को लुभाने की कोशिश जारी है. लेकिन इस चुनावी मौसम में कई अफवाएं भी ज़ोरों पर हैं. इसी में से एक है NRI's को भेजा जा रहा ये व्हाट्सएप मैसेज (WhatsApp Messages).

ट्रेन में बैठे यात्री को मिली 'मैं भी चौकीदार' कप में चाय, वायरल हुई फोटो तो रेलवे ने लिया ये एक्शन

भारत से बाहर रह रहे भारतीय नागरिकों के बीच सोशल मैसेजिंग साइट (WhatsApp) के जरिए एक मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज को कई व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp groups) सर्कुलेट कर रहे हैं. 

e81j5r3

WhatsApp पर वायरल हो रहा मैसेज

इस मैसेज में बताया जा रहा है कि एनआरआई (NRI) आने वाले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2019) में ऑनलाइन वोट दे सकते हैं. इसके लिए उन्हें बस इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट eci.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. लेकिन इस मैसेज के पीछे का सच चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने खुद बताया. चुनाव आयोग कि प्रवक्ता शेफाली शरन (Sheyphali Sharan) ने कहा, "हमें ये पता चला है कि व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp groups) पर ये फर्जी खबर फैलाई जा रही है. हम आपको स्पष्ट कर दें कि मतदाता केवल http://nvsp.in पर जाकर ही ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं "

आगे शेफाली शरन ने ट्वीट करते हुए कहा कि NRI (विदेशी मतदाता) अपनी पहचान के लिए दस्तावेज़ के रूप में पासपोर्ट के साथ अपने मतदान केंद्र पर आकर वोट दे सकते हैं. 

आगे उन्होंने कहा कि, "वोटरों के लिए किसी भी प्रकार ऑनलाइन वोट देने की सुविधा मौजूद नहीं है. विदेशी मतदाता नामांकन के लिए http://nvsp.in पर जाकर फॉर्म 6A भर सकते हैं या फिर वो वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप (Voter helpline mobile app) का इस्तेमाल कर सकते हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;