विज्ञापन
Story ProgressBack

चीन में हुए Plane Crash से Xi Jinping को लगा "धक्का", जांच के दिए आदेश: 10 बड़ी बातें

चीन (China) का ईस्टर्न पैसेंजर जेट (Eastern Passenger Jet) विमान दक्षिण-पश्चिमी चीन में क्रैश (Plane Crash) हो गया और इससे एक पहाड़ पर आग लग गई. अभी यह जानकारी नहीं है कि इस दुर्घटना में कितनों की जान गई है. दुर्घटनास्थल के पास मौजूद ग्रामीणों का कहना है कि गिरने के बाद विमान के परखच्चे उड़ गए थे और फिर आग लग गई.

Read Time:3 mins
??? ??? ??? Plane Crash ?? Xi Jinping ?? ??? '?????', ???? ?? ??? ????: 10 ???? ?????
China Plane Crash: विमान पहाड़ पर गिरकर पूरी तरह बिखर गया था

चीन (China) का ईस्टर्न पैसेंजर जेट (Eastern Passenger Jet) विमान दक्षिण-पश्चिमी चीन में क्रैश हो गया और इससे एक पहाड़ पर आग लग गई. अभी यह जानकारी नहीं है कि इस दुर्घटना में कितनों की जान गई है. चीन के सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (CAAC) ने यह जानकारी दी. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने (Xi Jinping) ने समाचार एजेंसी AFP से कहा कि इस दुर्घटना से उन्हें "धक्का" लगा है और इस घटना की जांच के आदेश भी उन्होंने दे दिए हैं. इस अहम खबर से जुड़ी ये हैं 10 बड़ी बातें:

  1. चीन (China) में क्रैश हुआ जेट (Jet) 6 साल पुराना बोइंग 737-800NG एयरक्राफ्ट (Aircraft) था और 132 लोगों को ले जा रहा था. इसमें 123 यात्री और 9 क्रू सवार थे. यह विमान वूझुऊ शहर के पास गुआंझी क्षेत्र में क्रैश हुआ. चीन के सरकारी मीडिया CCTV ने बताया कि इस क्रैश के कारण "पहाड़ पर आग" लग गई.
  2. चीन के सरकारी मीडिया सीसीटीवी (CCTV) ने कहा. एक ग्रामीण ने स्थानीय न्यूज़ वेबसाइट (News Website) को बताया कि क्रैश हुआ विमान गिरकर "पूरी तरह से बिखर गया". जहां यह विमान गिरा था वहां ग्रामीण ने पास के जंगल में क्रैश के कारण आग (Fire) लगते देखी.
  3. दुर्घटनाग्रस्त एयरक्राफ्ट नई पीढ़ी का बोइंग मैक्स जेट नहीं था. इस पुराने मॉडल के विमान पहले भी जानलेवा तरीके से क्रैश हो चुके हैं. दोबारा से इंजन लगाए गए मैक्स नैरो-बॉडी के इस विमान को इंडोनेशिया और इथोपिया में क्रैश होने के बाद उड़ान से हटा दिया गया था. यह मॉडल चीन में फिर से कमर्शियल सर्विस में नहीं लौटा है.
  4. बचाव दलों ने बताया है कि उन्होंने अपने दल मौके पर भेज दिए हैं.  CAAC ने आपात तंत्र लागू कर दिया है और मौके पर टीमें भेजी जा रही हैं. सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने एक विज्ञप्ति में कहा.
  5. FlightRadar24 के आंकड़ों के अनुसार चीन की ईस्टर्न फ्लाइट MU5735 ने कुनमिंग से गुवांगझू के लिए स्थानीय समय के अनुसार 1.11 बजे उड़ान भरी थी. 
  6. फ्लाइट ट्रैकिंग 2:22 बजे  3225 फीट की ऊंचाई पर खत्म हो गई. उस समय विमान की गति 376 किलोमीटर प्रतिघंटा थी. इस विमान को गुआंगझू में शाम 3:05 बजे उतरना था.  
  7. चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स की वेबसाइट दुर्घटना के बाद मृतकों के प्रति शोक जताने के लिए "काले और सफेद रंग" की हो गई.  क्रैश के बाद मारे गए लोगों के प्रति सम्मान जताने के लिए ऐसा किए जाने की परंपरा है.
  8. बोइंग के शेयर्स अमेरिकी वायदा बाजार में 6.8% गिरकर $179.97 पर आ गए. शंघाई स्तिथ चाइना ईस्टर्न के स्टॉक हांग-कांग बाजार की देर से हुई ट्रेडिंग में 6.4% तक गिर गए. 
  9. पिछले कुछ दशकों में चीन की एयरलाइन इंडस्ट्री के सुरक्षा मानक दुनिया में सबसे बेहतर रहे हैं. 
  10. एविएशन सेफ्टी नेटवर्क के हिसाब से, चीन में आखिरी सबसे घातक विमान दुर्घटना 2010 में हुई थी. इसमें विमान में सवार 96 में से 44 लोगों की मौत हो गई थी जब हेनान एयरलाइन्स का एक  Embraer E-190 क्षेत्रीय जेट कम दृष्यता के कारण यीचुन एयरपोर्ट पहुंचने से पहले क्रैश हो गया था.   

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में चुनाव : पीएम मोदी ने कीर स्टारमर को जीत पर दी बधाई, ऋषि सुनक को भी दिया संदेश
चीन में हुए Plane Crash से Xi Jinping को लगा "धक्का", जांच के दिए आदेश: 10 बड़ी बातें
पाकिस्तान ने 1999 में भारत के साथ किए गए लाहौर समझौते का 'उल्लंघन' किया : नवाज शरीफ
Next Article
पाकिस्तान ने 1999 में भारत के साथ किए गए लाहौर समझौते का 'उल्लंघन' किया : नवाज शरीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;