ब्रिटेन: किंग चार्ल्स का आज पहला संबोधन, महारानी एलिजाबेथ-II के निधन पर शोक में डूबा देश

चार्ल्स बाल्मोरल से लंदन लौटने वाले हैं, जहां 96 वर्षीय महारानी की एक साल की अस्वस्थता के बाद "शांतिपूर्वक" मृत्यु हो गई.

लंदन:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से पूरा इंग्लैंड शोक में डूब गया है. महारानी ने करीब 70 साल तक शासन कर एक इतिहास रचा है. अब उनकी मौत के बाद किंग चार्ल्स III शुक्रवार को देश को संबोधित करेंगे.

अपनी मां की मृत्यु के तुरंत बाद  73 वर्षीय चार्ल्स गुरुवार को स्कॉटिश हाईलैंड रिट्रीट में सम्राट बन गए. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को देश और विदेश में श्रद्धांजलि दी जा रही है.

इस बीच, चार्ल्स बाल्मोरल से लंदन लौटने वाले हैं, जहां 96 वर्षीय महारानी की एक साल की अस्वस्थता के बाद "शांतिपूर्वक" मृत्यु हो गई.

ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ II का 96 साल की उम्र में निधन

किंग चार्ल्स के संबोधन का विवरण, जिसे पहले से रिकॉर्ड किया जाना था, बर्किंघ पैलेस द्वारा तुरंत जारी नहीं किया गया है, लेकिन वह दशकों से पहले से तैयार विस्तृत पूर्व-योजनाओं का एक हिस्सा है.

माना जा रहा है कि शुक्रवार को ही, नए किंग प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस के साथ पहली मुलाकात करेंगे. अपनी मौत से पहले मंगलवार को ही  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस को नियुक्त किया था. यह महारानी के अंतिम औपचारिक कृत्यों में से एक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ II का 96 साल की उम्र में कल निधन हो गया था. बालमोराल कैसल में उन्होंने अंतिम सांस ली.