विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 24, 2020

कैंसर कारक पाउडर को लेकर Johnson & Johnson पर 2.1 बिलियन डॉलर का जुर्माना

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक जॉनसन एंड जॉनसन के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस निर्णय के खिलाफ कंपनी सुप्रीम कोर्ट ऑफ मिसौरी में अपील करेगी

Read Time: 2 mins
कैंसर कारक पाउडर को लेकर Johnson & Johnson पर 2.1 बिलियन डॉलर का जुर्माना
वाशिंगटन:

दुनियाभर में अपने बेबी प्रॉडक्ट्स के लिए मशहूर जॉनसन एंड जॉनसन के टैल्कम पॉउडर को लेकर बड़ी खबर आ रही है. खबर ये है कि अमेरिका की एक अदालत ने इस ब्रांड के टैल्कम पाउडर से गर्भाश्य का कैंसर होने पर कंपनी को  2.1 बिलियन यूएस डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है. 

अमेरिकी राज्य मिसौरी के कोर्ट ऑफ अपील्स ने 2018 में एक जूरी द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल्स कंपनी में से एक जॉनसन एंड जॉनसन पर लगाए गए 4.4 बिलियन डॉलर जुर्माने को आधे से ज्यादा कम कर दिया है. 2018 में कोर्ट ने कंपनी पर 4.4 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया था. कंपनी पर 22 लोगों ने आरोप लगाया था कि इसके टेलकम पावडर के इस्तेमाल से गर्भाशय कैंसर हो गया था.

अदालत ने सहमति व्यक्त की कि कुछ शिकायतकर्ताओं को मामले में शामिल नहीं किया जाना चाहिए था क्योंकि वे राज्य के बाहर से थे. 

लेकिन मंगलवार के फैसले ने कंपनी के लिए नुकसान के फैसले को बरकरार रखा, फैसले में कहा गया, "जानबूझकर कंपनी ने उत्पाद में कैंसरकारी पदार्थ शामिल किया, क्योंकि प्रतिवादी बड़े, बहु-अरब डॉलर के निगम हैं, हमारा मानना है कि इस मामले में बड़ी मात्रा में दंडात्मक नुकसान का असर होना आवश्यक है."

प्रतिवादियों से हुए नुकसान के कारण शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक पीड़ा की शिकायत पर मौद्रिक मूल्य रखना असंभव है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक जॉनसन एंड जॉनसन के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस निर्णय के खिलाफ कंपनी सुप्रीम कोर्ट ऑफ मिसौरी में अपील करेगी

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ अमेरिका में ऐसे कई मामले दर्ज हुए हैं, कंपनी पर आरोप है वह अपने टेल्क बेस्ड प्रोडक्ट्स में कैंसर के जोखिम की चेतावनी देने में विफल रही है. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com