विज्ञापन

जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से नाम लिया वापस, विश्व नेताओं ने कही ये बात

बाइडेन द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अमेरिका के हाउज स्पीकर माइक जॉनसन ने उनके इस्तीफे की मांग कर दी है.

जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से नाम लिया वापस, विश्व नेताओं ने कही ये बात
(फाइल फोटो)
वॉशिंगटन:

अमेरिकी राजनीति में रविवार को एक बड़ा घटनाक्रम सामने आया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव की रेस से हटने का ऐलान कर दिया. डोनाल्ड ट्रंप के साथ जून में हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद से उन पर लगातार उम्मीदवारी वापस लेने का दबाव बन रहा था. ऐसे में उन्होंने अचानक से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से पीछे हटने और कमला हैरिस को समर्थन देने के फैसला किया. रविवार को उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी घोषणा करते हुए लिखा, 'मेरा मानना है कि यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं पीछे हट जाऊं और अपने शेष कार्यकाल में केवल राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों के निर्वहन पर ध्यान केंद्रित करूं.'

इस पर बाइडेन के करीबी अजय भूटोरिया ने कहा कि बाइडेन ने राष्ट्रपति उम्मीदवार पद से हटने का ऐलान करने में काफी देरी कर दी है और ऐसे में डेमोक्रेट्स के सामने जल्द से जल्द अपना नया उम्मीदवार घोषित करने की सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है. ऐसे में अब कमला हैरिस से लेकर मिशेल ओबामा तक के नाम सामने आ रहे हैं.

जो बाइडेन के नाम वापस लेने के पीछ माने जा रहे हैं ये कारण

  1. अधिक उम्र और बिगड़ती सेहत.
  2. पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में ख़राब प्रदर्शन.
  3. कई सर्वे में पिछड़ने लगे थे जो बाइडेन.
  4. पार्टी के भीतर से बाइडेन पर दबाव बढ़ा.
  5. डेमोक्रेटिक पार्टी के कैंपेन फ़ंड में कमी.

बाइडेन द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अमेरिका के हाउज स्पीकर माइक जॉनसन ने उनके इस्तीफे की मांग कर दी है. उन्होंने कहा कि "अगर बाइडन राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए फ़िट नहीं तो राष्ट्रपति के लिए कैसे फ़िट हो सकते हैं. उन्हें पद से तुरंत इस्तीफ़ा दे देना चाहिए. इतनी जल्दी नहीं आ सकता है 5 नवंबर."

जो बाइडेन के इस फैसले पर रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने भी वार करते हुए कहा, "वह देश के इतिहास के अबतक के सबसे खराब राष्ट्रपति हैं. अब उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को हराना और आसान होगा."

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की

विश्व के नेताओं द्वारा भी जो बाइडेन द्वारा लिए गए इस फैसले पर रिएक्शन सामने आ रहा है. दुनिया के सभी बड़े नेताओं ने जो बाइडेन के इस फैसले पर अपनी बात कही है. इसपर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, "बाइडेन ने हमारे हितों का ध्यान रखा है. राष्ट्रपति बाइडेन ने हमेशा यूक्रेन का साथ दिया है."

पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क

वहीं पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने कहा, "राष्ट्रपति बाइडेन ने कई कठिन फैसले लिए हैं. उनके फैसलों से पोलैंड, अमेरिका और दुनिया सुरक्षित है. उनके फैसलों के कारण ही लोकतंत्र मजबूत हुआ है."

जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज

जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा, "हम जो बाइडेन का सम्मान करते हैं. बाइडेन के कार्यकाल में नाटो मजबूत हुआ है."

कीर स्टार्मर ब्रिटेन प्रधानमंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने कहा, "राष्ट्रपति बाइडेन के फैसले का सम्मान करते हैं. राष्ट्रपति बाइडेन का कार्यकाल बेहद शानदार रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को हम शुभकामनाएं देते हैं."

जस्टिन ट्रूडो कनाडा के प्रधानमंत्री

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, "मैं सालों से बाइडेन को जानता हूं और वह महान शख्स हैं. बाइडेन जो करते हैं उसमें उनका देश के प्रति प्यार नजर आता है. बतौर राष्ट्रपति वह कनाडा की जनता के सच्चे साथी रहे हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
धड़ से अलग हुए हाथ के साथ जमीन पर रेंगता दिखा सिरनार...आखिरी क्षणों में बेहद लाचार था हमास प्रमुख, IDF ने जारी किया वीडियो 
जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से नाम लिया वापस, विश्व नेताओं ने कही ये बात
एक-दूसरे के सिर पर हाथ, देखिए कैसे गीत गा मैदान-ए-जंग में कूदती है इजरायल की सबसे खतरनाक ब्रिगेड
Next Article
एक-दूसरे के सिर पर हाथ, देखिए कैसे गीत गा मैदान-ए-जंग में कूदती है इजरायल की सबसे खतरनाक ब्रिगेड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com