विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2023

अमेरिका-चीन में जारी तनाव के बीच जो बाइडेन और शी जिनपिंग के मिलने की उम्मीद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि इस पतझड़ में बाली से हमारी बातचीत जारी रहेगी - यही मेरी अपेक्षा है." ये टिप्पणियां वाशिंगटन द्वारा एक संयुक्त बयान में - अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के बाद आई है.

Read Time: 4 mins
अमेरिका-चीन में जारी तनाव के बीच जो बाइडेन और शी जिनपिंग के मिलने की उम्मीद
फाइल फोटो

बीजिंग के साथ बढ़ते तनाव के बावजूद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को अभी भी इस साल के अंत में अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मिलने की उम्मीद है. सीएनएन ने शुक्रवार (स्थानीय समय) को बताया कि विशेष रूप से, दोनों नेताओं के इस साल नवंबर में बाइडेन द्वारा आयोजित एशियाई नेताओं के शिखर सम्मेलन के मौके पर मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. जो बाइडेन ने शुक्रवार को सीएनएन को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि शी जिनपिंग के साथ पिछले साल की बैठक "इस शरद ऋतु" में होगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि इस पतझड़ में बाली से हमारी बातचीत जारी रहेगी - यही मेरी अपेक्षा है." ये टिप्पणियां वाशिंगटन द्वारा एक संयुक्त बयान में - अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के बाद - भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन द्वारा "खतरनाक और आक्रामक कार्यों" की निंदा करने और भारत में यथास्थिति को बदलने के प्रयासों का विरोध करने के कुछ घंटों बाद आईं. 

बयान में कहा, “हम नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के साथ असंगत कार्यों के बारे में चिंताओं को साझा करते हैं, जो क्षेत्रीय शांति और समृद्धि को कमजोर करते हैं. हम स्थिति को बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास का दृढ़ता से विरोध करते हैं." तीन देशों ने पुनः प्राप्त सुविधाओं के सैन्यीकरण का भी विरोध किया. तट रक्षक और समुद्री मिलिशिया जहाजों के खतरनाक उपयोग और जबरदस्ती गतिविधियों, और आगे अवैध, असूचित और अनियमित मछली पकड़ने के बारे में चिंता व्यक्त की गई.

इस बयान में ये भी कहा गया कि हम अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराते हैं, जिसमें नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता भी शामिल है, जैसा कि समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीएलओएस) में दर्शाया गया है. दक्षिण चीन सागर मध्यस्थता में जुलाई 2016 का पुरस्कार उस कार्यवाही के पक्षों के बीच समुद्री संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए कानूनी आधार निर्धारित करता है.

संयुक्त बयान में कहा गया, ताइवान पर हमारी बुनियादी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है और हम क्रॉस-स्ट्रेट मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान करते हैं. विशेष रूप से, बाइडेन और शी ने आखिरी बार पिछले नवंबर में बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर व्यक्तिगत रूप से बात की थी. हालांकि, दोनों नेताओं ने कई बार फोन पर बात की है, और अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों लोग जल्द ही फिर से बात करेंगे, संभवतः एशियाई नेताओं के शिखर सम्मेलन के मौके पर जो बाइडेन नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में आयोजित कर रहे हैं.

इस महीने की शुरुआत में, चीन पर तीखा हमला करते हुए, बाइडेन ने आर्थिक चिंताओं का हवाला देते हुए चीन को "टिक-टिक करता टाइम बम" बताया था. जून में, बाइडेन ने XI को “तानाशाह” भी कहा था. इन दोनों बयानों की बीजिंग ने निंदा की थी. एक अन्य बड़े फैसले में, बाइडेन प्रशासन ने चीन में उच्च तकनीक वाले क्षेत्रों में अमेरिकी निवेश पर प्रतिबंध लगा दिया और उन्नत माइक्रोचिप्स के निर्यात पर रोक लगा दी.

ये भी पढ़ें : "मैं दुष्ट हूं...": ब्रिटिश नर्स एक साल में सात नवजात बच्चों की हत्या की दोषी

ये भी पढ़ें : एलन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी की तारीफ की

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
अमेरिका-चीन में जारी तनाव के बीच जो बाइडेन और शी जिनपिंग के मिलने की उम्मीद
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Next Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;