विज्ञापन
This Article is From Sep 19, 2017

इस बार उत्तर कोरिया की कोई भी हरकत पड़ सकती है भारी, जापान ने उठाया बड़ा कदम

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता केनसाकू मिजुसेकी ने बताया, 'हम होक्काइदो के दक्षिणी छोर पर देश की ग्राउंड सेल्फ-डिफेंस फोर्स के अड्डे पर दोपहर को पीएसी-3 प्रणाली तैनात कर रहे हैं.'

इस बार उत्तर कोरिया की कोई भी हरकत पड़ सकती है भारी, जापान ने उठाया बड़ा कदम
( फाइल फोटो )
जापान अपने उत्तरी द्वीप होक्काइदो में एक अतिरिक्त मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात करेगा. जापान ने यह कदम तब उठाया है जब कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल दागी थी जो इसी द्वीप के ऊपर से होकर गुजरी थी.  रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता केनसाकू मिजुसेकी ने बताया, 'हम होक्काइदो के दक्षिणी छोर पर देश की ग्राउंड सेल्फ-डिफेंस फोर्स के अड्डे पर दोपहर को पीएसी-3 प्रणाली तैनात कर रहे हैं.' स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, जापान ने होक्काइदो के एक अन्य हिस्से में पहले ही पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी-3 मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात कर रखी है.

पढ़ें : बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका उत्तर कोरिया को क्यों आंक रहा है कमतर, मिसाइलों से खतरे पर कही ये बात

मिजुसेकी ने रक्षा सूचना की संवदेनशीलता का हवाला देते हुए यह पुष्टि करने से इनकार कर दिया कि जापान की पीएसी-3 प्रणाली को कहां तैनात किया गया. उत्तर कोरिया ने एक महीने से भी कम समय में अपना छठा परमाणु परीक्षण किया और दो मिसाइलें भी दागीं जो जापान के ऊपर से हो कर गुजरीं. उसकी इस कार्रवाई के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया जिसके कारण जापान ने यह कदम उठाया है.

उत्तर कोरिया ने जापान को समुद्र में 'डुबोने' की धमकी दी है. उसने शनिवार को कहा कि वह पूर्ण परमाणु शस्त्रागार विकसित कर कट्टर दुश्मन अमेरिका के साथ सैन्य 'संतुलन' बनाना चाहता है.  इस पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि वह उत्तर कोरिया की 'खतरनाक उकसावे की कार्रवाई को कभी बर्दाशत नहीं करेंगे.' उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने का अनुरोध किया. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरियाई सरकार पर प्रतिबंध लगाने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसार पर बृहस्पतिवार को नई मंत्री स्तरीय बैठक बुलाएगा.

इनपुट : भाषा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com