विज्ञापन

इजरायल की दहशत से पूरा शहर सुनसान, 7 लाख लोग घर छोड़कर भागे...पढ़िए बेरूत से NDTV के रिपोर्टर की डायरी

बेरूत के आसपास बसे कई शहरों में अभी भी ऐसे लोगों की संख्या मौजूद है जो हिजबुल्लाह का समर्थन करते दिख जाते हैं. उनका मानना है कि हिजबुल्लाह ही इजरायल को करारा जवाब दे सकता है.

इजरायल के हमले में बेरूत में और बुरे हुए हालात, एनडीटीवी ने बताया आंखोंदेखा हाल

नई दिल्ली:

इजरायल इन दिनों एक साथ कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहा है. इन्हीं में से एक मोर्चे पर उसका सीधा मुकाबला लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के साथ है. इजरायल बीते कई दिनों से हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर लगातार हमले भी कर रहा है. इन हमलों में हिजबुल्लाह प्रमुख समेत उसके कई कमांडर ढेर किए जा चुके हैं. इजरायल लेबनान के जिन शहरों को फिलहाल सबसे ज्यादा निशाना बना रहा है वो है बेरूत. इजरायल के पीएम ने भी कुछ दिन पहले लेबनान को चेतावनी दी है. इजरायल के पीएम ने लेबनान की सरकार से कहा है कि अगर वह आम लोगों की सलामती चाहता है तो हिजबुल्लाह को अपने देश से बाहर का रास्ता दिखा दे. बेरूत और आसपास के इलाकों में इजरायल के हमलों से हालात बहुत खराब हो चुके हैं. एनडीटीवी के संवाददाता मोहम्मद गजाली भी इन दिनों बेरूत में हैं और इजरायल और लेबनान के बीच चल रहे इस युद्ध को कवर कर रहे हैं. मोहम्मद गजाली ने गुरुवार को बेरूत से एक ऑडियो मैसेज के जरिए हमे ये बताने की कोशिश की कि अब वहां मौजूदा हालात कैसे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

एक साथ 7 लाख लोगों ने खाली किया इलाका

मोहम्मद गजाली ने बताया कि बेरूत और आसपास के शहरों में इजरायल के हमले जारी है. लेबनान का एक ऐसा ही शहर है दाहिये. ये एक पहाड़ी इलाका है जहां कुछ समय पहले तक सात लाख लोग रहते थे. लेकिन अब ये पूरा शहर पूरी तरह से खाली हो चुका है. इजरायल के बढ़ते हमले को देखते हुए सभी लोगों ने इस शहर को छोड़ दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

शहरों पर तय समय में हमला कर रहा है इजरायल

दक्षिणी लेबनान के कई शहरों पर भी इजरायल लगातार हमला कर रहा है. लेकिन इन शहरों पर होने वाली बमबारी को देखकर लगता है कि हमलों के लिए एक पैटर्न सेट किया गया है. अगर इन हमलों की टाइमिंग पर गौर किया जाए तो पता चलता है कि इजरायल दक्षिणी लेबनान के कुछ शहरों पर सुबह और कुछ पर शाम  को ही हमले कर रहा है. यानी इजरायल ने ये तय कर लिया है कि किन शहरों को सुबह हिट करना है और किन शहरों पर शाम के समय मिसाइलें दागनीं हैं. बीते कुछ दिनों से इन शहरों पर तय समय पर ही हमले हो रहे हैं.

हिजबुल्लाह के समर्थन में अभी भी खड़े हैं आम नागरिक

मोहम्मद गजाली के अनुसार दक्षिणी लेबनान के शहरों में हिजबुल्लाह को लेकर दो तरह की राय रखने वाले लोग मिले हैं. इन लोगों का पहला गुट तो वो जो ये मानकर चल रहा है कि इजरायल के इन हमलों के बाद अब हिजबुल्लाह के आतंकी यहां से भाग जाएंगे. जबकि जो दूसरा गुट है वो अभी भी हिजबुल्लाह के साथ खड़ा दिखता है. उनका मानना है कि हिजबुल्लाह भले कुछ दिनों के लिए चुप है लेकिन वो इजरायल को जवाब देने की ताकत रखता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

जमीनी रास्ते की जगह पानी के रास्ते से हमले की तैयारी में इजरायल

इजरायल ने जब दक्षिणी लेबनान पर हमला किया था तो इस हमले के कुछ दिन बाद ही उसकी सेना ने एक छोटा ही सही लेकिन जमीनी ऑपरेशन भी लेबनान में किया था. उस समय ऐसा कहा जा रहा था कि इजरायल किसी भी समय लेबनान में कोई बड़ा जमीनी ऑपरेशन कर सकता है. लेकिन सच्चा ई ये है कि इजरायल अब जमीन के रास्ते से नहीं बल्कि पानी के रास्ते में लेबनान को घेरने की तैयारी में दिख रहा है. कहा जा रहा है कि वह समुद्र या नदी के रास्ते से हमला बोल सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

जमीनी लड़ाई में ज्यादा शक्तिशाली है हिजबुल्लाह

इजरायल जहां हवाई हमलों में हिजबुल्लाह से ज्यादा ताकतवर है वहीं कहा जा रहा है कि अगर इजरायल ने जमीनी लड़ाई शुरू की तो उसे हिजबुल्लाह बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. इसके पीछे तर्क ये दिया जा रहा है कि हिजबुल्लाह ने लेबनान में कई बड़े सुरंग बनाए हुए हैं जिनकी जानकारी इजरायल के पास पुख्ता तौर पर नहीं है. ऐसे में अगर इजरायल की सेना जमीन के रास्त से लेबनान में घुसती है तो उसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

समुद्र में उतरने से डर रहे हैं मछुआरे

दक्षिणी लेबनान में रहने वाले मछुआरे भी अब समुद्र में उतरने से डर रहे हैं. उनके अंदर डर है कि कहीं ऐसा ना हो कि वो समुद्र में जाएं और उसी वक्त इजरायल की तरह से हमला बोल दिया जाए. आपको बता दें कि इजरायल ने कुछ दिन पहले समुद्र के रास्ते से भी लेबनान में हमले की चेतावनी जारी की थी. ऐसे में लेबनान के मछुआरे अपनी नाव लेकर समुद्र में जाने से बच रहे हैं. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मिसाइल हमले में हिजबुल्लाह के दो और कमांडर ढेर... IDF ने की पुष्टि
इजरायल की दहशत से पूरा शहर सुनसान, 7 लाख लोग घर छोड़कर भागे...पढ़िए बेरूत से NDTV के रिपोर्टर की डायरी
ईरान के परमाणु हमले के डर से क्या घबराया गया इजरायल? नहीं जुटा पा रहा हमले की हिम्मत
Next Article
ईरान के परमाणु हमले के डर से क्या घबराया गया इजरायल? नहीं जुटा पा रहा हमले की हिम्मत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com