इजरायल ने गाजा युद्ध के 'दूसरे चरण' में हमास के खिलाफ जमीनी अभियान किया तेज

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कुछ सहयोगियों ने इजरायली समकक्षों को तत्काल चौतरफा हमला रोकने की सलाह दी है.

इजरायल ने गाजा युद्ध के 'दूसरे चरण' में हमास के खिलाफ जमीनी अभियान किया तेज

प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायली सेना ने रविवार को गाजा में हमास के खिलाफ जमीनी कार्रवाई शुरू की, जिसे इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फिलिस्तीनी समूह को कुचलने के उद्देश्य से शुरू किया. गाजा के निवासियों को लगभग पूरी तरह से संचार और इंटरनेट ब्लैकआउट का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इजरायल के लड़ाकू विमानों ने बम गिराए. इजरायली सैन्य प्रमुखों ने संकेत दिया कि वे एक विस्तारित जमीनी हमले के लिए तैयार हो रहे थे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को तेल अवीव में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, नेतन्याहू ने इजरायलियों को "लंबे और कठिन" अभियान की उम्मीद करने की चेतावनी दी, लेकिन मौजूदा घुसपैठ को आक्रमण कहने से परहेज किया. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कुछ सहयोगियों ने इजरायली समकक्षों को तत्काल चौतरफा हमला रोकने की सलाह दी है.

नेतन्याहू ने बंधकों को मुक्त कराने की प्रतिबद्धता जताई

नेतन्याहू ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकियों और अन्य विदेशियों सहित 200 से अधिक बंधकों को मुक्त कराने में कोई कसर नहीं छोड़ने की प्रतिबद्धता जताई. नेतन्याहू ने संवाददाताओं से कहा, "यह युद्ध का दूसरा चरण है जिसके लक्ष्य स्पष्ट हैं - हमास की शासन और सैन्य क्षमताओं को नष्ट करना और बंधकों को घर लाना." उन्होंने कहा, "हम अभी शुरुआत में हैं." "हम जमीन के ऊपर और जमीन के नीचे दुश्मन को नष्ट कर देंगे." हमास के 7 अक्टूबर के विनाशकारी हमले के बाद से इज़रायल ने अपनी नाकाबंदी कड़ी कर दी है और तीन सप्ताह तक गाजा पर बमबारी की है. इज़रायली अधिकारियों ने कहा कि देश के 75 साल के इतिहास के सबसे घातक दिन में कम से कम 1,400 इज़रायली मारे गए. पश्चिमी देशों ने आम तौर पर इज़रायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन किया है. लेकिन बमबारी से मरने वालों की संख्या को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश बढ़ रहा है और गाजा नागरिकों तक सहायता पहुंचाने और मानवीय संकट को कम करने के लिए "मानवीय रोक" की मांग बढ़ रही है.

इजरायली हमलों में 7000 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत

2.3 मिलियन लोगों की आबादी वाले गाजा पट्टी में चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि ईरान समर्थित आतंकवादियों को खत्म करने के इजरायल के अभियान में 7,650 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा, "गाजा पट्टी में हमारे लोग पूरी दुनिया के सामने इजरायली कब्जे वाले बलों द्वारा किए गए नरसंहार और युद्ध का सामना कर रहे हैं. " कई इमारतें मलबे में तब्दील हो गई हैं और आश्रय ढूंढना मुश्किल हो गया है, गज़ावासियों के पास भोजन, पानी, ईंधन और दवाओं की कमी है. उनकी दुर्दशा शुक्रवार रात से और भी बदतर हो गई जब फोन और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं - जिसके बाद रात भर भारी बमबारी हुई. इजरायली सेना ने कहा कि इजरायल ने शुक्रवार रात को गाजा में सेना और टैंक भेजे, जिसमें हमास द्वारा निर्मित व्यापक सुरंग नेटवर्क सहित बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित किया गया. 

गाजा की मदद के लिए एलन मस्क की पेशकश

नेतन्याहू ने शनिवार को फिलिस्तीनी नागरिकों से उत्तरी गाजा पट्टी को खाली करने के लिए इजरायल के आह्वान को दोहराया. फ़िलिस्तीनियों का कहना है कि कहीं भी सुरक्षित नहीं है, बमों ने घनी आबादी वाले क्षेत्र के दक्षिण में घरों को भी नष्ट कर दिया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "हमारी आंखों के सामने एक मानवीय आपदा सामने आ रही है." राजनयिकों ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इज़रायल-गाजा संकट पर सोमवार को बैठक करने की योजना बनाई है. अरबपति उद्यमी एलन मस्क ने "अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सहायता संगठनों" के लिए गाजा में संचार का समर्थन करने के लिए अपने स्पेसएक्स के स्टारलिंक उपग्रह नेटवर्क की पेशकश की. इज़रायल ने जवाब दिया कि हमास "इसका इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए करेगा."

कतर की मध्यस्थता वाली बातचीत जारी

शनिवार को बंधकों के परिवारों से मुलाकात करने वाले नेतन्याहू ने कहा कि उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए संपर्क जमीनी हमले के दौरान भी जारी रहेगा और हमास पर सैन्य दबाव उन्हें घर लाने में मदद कर सकता है. वार्ता के बारे में जानकारी देने वाले एक सूत्र ने कहा, इजरायल और हमास के बीच कतर की मध्यस्थता वाली बातचीत जारी रही लेकिन गाजा में शुक्रवार को तनाव बढ़ने से पहले की तुलना में यह काफी धीमी गति से चल रही है. हमास की सशस्त्र शाखा ने कहा कि उसके लड़ाकों ने पूर्वोत्तर और मध्य गाजा में इजरायली सैनिकों से लड़ाई की.  संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों ने इज़रायल से आग्रह किया था कि वह फिलिस्तीनी हताहतों की संख्या बढ़ने और बढ़ते संघर्ष के डर से एक बड़े जमीनी हमले को रोकने के साथ-साथ बंधक वार्ता के लिए अधिक समय दे. लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यह इज़रायल पर निर्भर है कि वह अपना निर्णय स्वयं ले.

ये भी पढ़ें : फिलिस्तीनियों के नरसंहार के लिए पश्चिमी ताकतें मुख्य अपराधी : तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन

ये भी पढ़ें : Israel-Hamas War: भारत के UNGA में मतदान न करने पर विपक्ष आक्रामक, BJP ने किया पलटवार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com