इजरायल की एयरस्ट्राइक में मारा गया गाजा का टॉप आतंकी, जवाबी रॉकेट हमले में 14 अन्य की मौत

इस्लामिक आंदोलन हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में मारे गए लोगों में एक बच्चा भी शामिल है. हमास ने 2007 में गाजा पर कब्जा करने के बाद से इजरायल के साथ चार युद्ध लड़े हैं. इजरायल के प्रधान मंत्री यायर लापिड ने कहा कि हमले "तत्काल खतरे के खिलाफ एक सटीक आतंकवाद विरोधी अभियान" का हिस्सा थे.

इजरायल की एयरस्ट्राइक में मारा गया गाजा का टॉप आतंकी, जवाबी रॉकेट हमले में 14 अन्य की मौत

गाजा में मारे गए लोगों में एक बच्चा भी शामिल है.

गाजा:

इजरायल ने शुक्रवार को गाजा में कई हवाई हमले किए. जिसमें एक शीर्ष आतंकवादी सहित 15 से अधिक लोग मारे गए. इजरायल ने कहा कि उसने जिहाद के खिलाफ हमला शुरू किया. जिसमें फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह का एक शीर्ष कमांडर मारा गया. इजरायल के अंदर हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी, देश की वाणिज्यिक राजधानी तेल अवीव के अधिकारियों ने कहा कि वे शहर के बम आश्रय खोल रहे थे.

इस्लामिक आंदोलन हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में मारे गए लोगों में एक बच्चा भी शामिल है. हमास ने 2007 में गाजा पर कब्जा करने के बाद से इजरायल के साथ चार युद्ध लड़े हैं. इजरायल के प्रधान मंत्री यायर लापिड ने कहा कि हमले "तत्काल खतरे के खिलाफ एक सटीक आतंकवाद विरोधी अभियान" थे. पहले दौर के हमलों के बाद गाजा शहर में एक इमारत से आग की लपटें निकलीं, घायल फिलीस्तीनियों को चिकित्सकों ने बाहर निकाला.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि "इजरायल के हमलों में पांच साल की एक बच्ची मारे गए नौ लोगों में शामिल थी. मंत्रालय ने कहा कि 55 फिलिस्तीनी घायल हो गए. इजरायल के सैन्य प्रवक्ता रिचर्ड हेच ने गाजा में फिलिस्तीनी लड़ाकों का जिक्र करते हुए कहा, "हमारी कार्रवाई में लगभग 15 मारे गए हैं". इजरायली टैंक सीमा पर खड़े थे और सेना ने गुरुवार को कहा कि वह अपने सैनिकों को मजबूत कर रही है.

अमेरिकी राजदूत टॉम नाइड्स ने कहा कि वाशिंगटन "दृढ़ता से मानता है कि इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है", उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "हम विभिन्न दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं और सभी पक्षों से शांति की अपील करते हैं." गाजा शहर के निवासी अब्दुल्ला अल-अरायशी ने कहा कि स्थिति "बहुत तनावपूर्ण" थी. उन्होंने एएफपी को बताया, "देश तबाह हो गया है हमने काफी युद्ध किए हैं. हमारी पीढ़ी ने अपना भविष्य खो दिया है." गाजा पर शासन करने वाले आतंकवादी समूह हमास ने कहा कि इजरायल ने "एक नया अपराध किया है जिसकी कीमत उसे चुकानी होगी".

ये भी पढ़ें: इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले शुरू किए, IDF ने जारी किया यह बयान

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के कार्यालय ने कहा कि इजरायल की सैन्य कार्रवाई एक "खतरनाक वृद्धि" है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इजरायल की "आक्रामकता" पर अंकुश लगाने का आह्वान किया. इजरायली सेना ने शनिवार शाम तक गाजा सीमा के 80 किलोमीटर (50 मील) के भीतर समुदायों में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया. मरीजों और इजरायली वर्क परमिट वाले फिलिस्तीनियों को मंगलवार से गाजा पट्टी छोड़ने से रोक दिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन में कांग्रेस के 60 से ज्‍यादा सांसदों को पुलिस ने लिया हिरासत में



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)