विज्ञापन

Explainer: इजरायल-ईरान युद्ध हुआ तो इसका क्या होगा भारत पर असर? जानिए

अगर ईरान और इजराइल के बीच जंग होता है तो उसका सीधा असर कच्चे तेल पर पड़ेगा. कच्चे तेल के अलावा भारत और इजराइल के बीच हथियार समेत अरबों डॉलर का व्यापार होता है, जो इस जंग से प्रभावित हो सकता है.

Explainer: इजरायल-ईरान युद्ध हुआ तो इसका क्या होगा भारत पर असर? जानिए

हमास के नेता इस्माइल हनियेह के मारे जाने के बाद ईरान और इजराइल में बड़ी जंग की आशंका है. इतना ही नहीं, पश्चिम की खुफिया एजेंसियों ने तो जंग की तारीख भी बता दी है. एजेंसियों के मुताबिक यह हमला 12 और 13 अगस्त के बीच हो सकता है. यह चर्चा इजराइल के प्रतिष्ठित अखबार जेरूसलम पोस्ट में चल रही है. ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि अगर यह जंग होती है तो भारत पर इसका क्या असर होगा?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान समर्थित हिजबुल्ला ग्रुप इजराइल के अंदर तक हमला करने की तैयारी में है. उसका कहना है कि अब वह मिलिट्री टारगेट तक ही सीमित नहीं रहेगा, यानी हिजबुल्ला इजराइल के रिहायशी इलाकों में भी हमला कर सकता है, जिससे आम नागरिकों की मौत होगी. इजराइल द्वारा हिजबुल्ला कमांडर को मार गिराने से वह गुस्से में है. हिजबुल्ला इजराइली सेना को निशाना बनाते हुए करीब रोज ही गोलीबारी कर रहा है.

भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईरान हिजबुल्ला और हूती विद्रोही तीनों मिलकर इजराइल पर एक साथ मिसाइल रॉकेट और विस्फोटक ड्रोन से हमला बोल सकते हैं. युद्ध के बड़े खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने इजराइल और लेबनान में रह रहे भारतीय लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. दरअसल, इन तीनों ही देशों में कुल मिलाकर 40000 भारतीय रहते हैं, जो वहां नौकरी या पढ़ाई कर रहे हैं. अपने नागरिकों को भारत सरकार की तरफ से फिर से चेतावनी दी गई है कि वह लेबनान छोड़ दें, जो भारतीय किसी ना किसी वजह से वहां रह रहे हैं. वह कहीं बाहर नहीं निकले और सतर्क रहे. बेरूज स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहे.

इंडिया ने इजराइल जाने वाली उड़ानें रद्द की
बढ़ते खतरे को देखते हुए एयर इंडिया ने भी बड़ा फैसला लिया है. ईरान के जवाबी हमले के आहट से भारत की एयर इंडिया ने इजराइल जाने वाली उड़ानें को 8 अगस्त तक रद्द कर दिया है. सभी यात्रियों को एक बार अपनी यात्रा को फिर से निर्धारित करने की छूट दी जाएगी. 

एयरलाइन मैनेजमेंट ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है. एयरलाइन ने एक्स पर एक पोस्ट केजरिए इसकी जानकारी दी है, पोस्ट में लिखा है, "मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में चल रही स्थिति को देखते हुए हमने 8 अगस्त 2024 तक तेल अवीव से आने- जाने वाली अपनी उड़ानों के निर्धारित संचालन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और अपने यात्रियों को सहायता प्रदान कर रहे हैं. इस अवधि के दौरान तेल अीव से आने जाने के लिए पुष्टि की गई बुकिंग के साथ पुन: निर्धारण और कैसिंल शुल्क पर एक बार की छूट भी शामिल है. हमारे मेहमानों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

जंग होता है तो उसका सीधा असर कच्चे तेल पर
अगर ईरान और इजराइल के बीच जंग होता है तो उसका सीधा असर कच्चे तेल पर पड़ेगा. भारत अपनी जरूरत का 85 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है और कुल खफत का 7 फीसद सऊदी अरब कुवैत इराक से लेता है. ऐसे में भारत के लिए यह जंग बड़ी चुनौती बन सकता है. कच्चे तेल के अलावा भारत और इजराइल के बीच हथियार समेत अरबों डॉलर का व्यापार होता है, जो इस जंग से प्रभावित हो सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हैरिस और ट्रंप के बीच मंगलवार को प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें किसने जीता टॉस? किन मुद्दों पर होगी बहस?
Explainer: इजरायल-ईरान युद्ध हुआ तो इसका क्या होगा भारत पर असर? जानिए
जापान में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी
Next Article
जापान में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com