"हमास के खिलाफ युद्धविराम तब तक नहीं....": इजरायल के PM नेतन्याहू ने और क्या कहा? 10 पॉइंट्स

नई दिल्ली: इजरायल फिलहाल युद्धविराम के मूड में नहीं है.वह लगातार गाजा पट्टी पर जमीनी हमले कर रहा है. हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल (Israel Gaza War) पर एक साथ 5 हजार रॉकेट दागकर 1400 लोगों को मार दिया था, अब इजरायल इसका बदला ले रहा है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजरायल-गाजा के बीच चल रहे युद्ध का आज 25वां दिन है, लेकिन संघर्षविराम होता फिलहाल नहीं दिख रहा है. हमास के 7 अक्टूबर को किए गए हमलों का जवाब इजरायल लगातार दे रहा है.

  2. इज़रायल ने सख्त लहजे में कहा है कि हमास के खिलाफ युद्धविराम नहीं होगा. हमास के हमलों के जवाब में इजरायली सेना लगातार एयरस्ट्राइक के साथ गाजा पट्टा में जमीनी हमले कर रही है.

  3. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि युद्ध में 'युद्धविराम' तब तक नहीं होगा, जब तक कि हमास इजरायल के सामने आत्मसमर्पण नहीं कर देता. 

  4. बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि सीजफायर रोकने का मतलब आतंकी गुट हमास के सामने आत्मसमर्पण करना और आतंकवाद के सामने आत्मसमर्पण करने जैसा होगा. अमेरिका ने भी युद्धविराम पर आपत्ति जताई है.

  5.  इजरायल के पीएम ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हमास द्वारा पकड़े गए 230 से ज्यादा बंधकों की रिहाई के लिए संघर्ष में अन्य देशों को और ज्यादा मदद देनी चाहिए. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बंधकों को "बिना शर्त तुरंत रिहा करने" की मांग करनी चाहिए.

  6. हमास अब तक चार बंधकों को रिहा कर चुका है. इस बीच कल तीन महिलाओं का एक वीडियो जारी किया गया था, जिन्हें 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमले के दौरान बंधक बना लिया गया था.

  7. वीडियो में एक बंधक  महिला कह रही है- इजरायल के प्रधनमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू लोगों की सुरक्षा करने में नाकाम रहे. उसने पीएम नेतन्याहू से रिहाई के लिए प्रीजनर स्वैप का प्रपोजल मानने की अपील की है.

  8. हमास द्वारा जारी किए गए महिला बंधकों के वीडियो को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 'क्रूर मनोवैज्ञानिक प्रोपगेंडा' करार दिया. 

  9. इजरायली सेना ने कहा है कि गाजा पट्टी में जमीनी हमलों  के दौरान उन्होंने अपनी एक महिला सैनिक को हमास की कैद से मुक्त करा लिया.

  10.  हमास के आतंकियों ने शनि लौक नाम की एक एक जर्मन महिला को बंधक बना लिया था. उस महिला को इजरायली सेना ने गाजा में मृत पाया, यह जानकारी उसके परिवार और इज़रायल सरकार ने दी.

  11. इजरायल और गाजा के बीच चल रहे युद्ध में अब तक दोनों तरफ के 10 हजार के करीब लोग मारे जा चुके हैं. युद्ध को 25 दिन बीच चुके हैं लेकिन युद्धविराम होता नहीं दिख रहा है.