विज्ञापन

जेब में होने लगा ब्लास्ट और दहल गया हिजबुल्लाह! इजरायल ने पेजर को बना दिया बम?

हिज़्बुल्ला और इज़रायल के बीच सीमा पार हमलों के बीच लेबनान-इज़राइल सीमा पर तनाव बढ़ गया है. हमास के हमले के बाद पिछले अक्टूबर से अब तक इन हमलों में 41,200 से अधिक लोग मारे गए हैं.

नई दिल्ली:

अविश्वनीय! अकल्पनीय! यह हुआ क्या है? हर कोई हैरान है. लेबनान में मंगलवार शाम ऐसा ही कुछ हुआ. जेब में रखे पेजर एक के बाद एक फटने लगे और कुछ ही देर में हिजबुल्लाह लड़ाकों की खून से लथपथ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं. हिजबुल्लाह ने दोष सीधे तौर पर इजरायल के सिर मढ़ा. इजरायल से जारी जंग में इसे बड़ी सुरक्षा चूक बता दिया. ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी के मुताबिक लेबनान में ईरानी राजदूत भी इस इस तरह के ब्लास्ट में घायल हुए हैं.

बेरूत में राजदूत मोजतबा अमानी के पास भी वायरलेस संचार उपकरण पेजर था, जिसके विस्फोट होने पर वो घायल हो गए. इस घटना से पश्चिम एशिया के कई देशों में दहशत फैल गई है. पूरी दुनिया इससे हैरान है.

हिजबुल्लाह के पेजरों में हुए इस ब्लास्ट में 8 लोगों की मौत हुई है. वहीं 2700 से ज़्यादा लोग जख्मी हुए हैं. हिजबुल्लाह ने इसे इज़रायल का साइबर हमला बताया है. हिजबुल्लाह ने हाल ही में ये पेजर खरीदे थे.
Latest and Breaking News on NDTV

पश्चिम एशिया के कई इलाकों में अब भी पेजर इस्तेमाल हो रहे हैं. स्टेट की ओर से संचालित राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने इस घटना को 'अभूतपूर्व सुरक्षा घटना' बताया.

कहा जा रहा है कि इज़रायल के साइबर हमले के बाद पेजर की लीथियम बैटरियों के हद से ज़्यादा गर्म होने के बाद ये ब्लास्ट हुए हैं. इज़रायल के इस कथित साइबर हमले में लेबनान की संसद में हिजबुल्लाह के नुमाइंदे अली अम्मार के बेटे की भी मौत हो गई है. 

सरिया की राजधानी दमिश्क में भी एक कार में हिजबुल्लाह के पेजर ब्लास्ट होने से 4 लोग घायल हो गए. ये पेजर उसी तरह के होते हैं जो 90 के दशक में भारत में लोग इस्तेमाल करते थे. कुछ वॉकी टॉकी की तरह भी होते हैं.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने ही पेजर के साथ तकनीकी रूप से कोई छेड़छाड़ की है, जिसकी वजह से उनमें एक साथ विस्फोट हो गया.

आंतरिक सुरक्षाबलों ने बताया है कि लेबनान के कई क्षेत्रों में कुछ वायरलेस उपकरणों में विस्फोट से कई लोग घायल हुए हैं. खासकर दक्षिणी उपनगरों में नागरिकों को घायलों के इलाज और बचाव की सुविधा के लिए सड़कें खाली करने के लिए कहा गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

सुरक्षा उपायों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद को घायलों के इलाज के लिए अस्पतालों और चिकित्सकों को बड़े पैमाने पर तैनात करने के निर्देश दिए हैं.

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी नागरिकों से आग्रह किया है जिनके पास भी पेजर है, वो सावधान रहें. लेबनानी रेड क्रॉस ने कहा कि बड़े पैमाने पर पेजर विस्फोट के बाद पीड़ितों को निकालने में सहायता के लिए 50 और एम्बुलेंस और 300 आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन स्टैंडबाय पर हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों और डॉक्टरों को आपातकालीन सेवाएं देने के लिए पूरी कोशिश करने और अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है.

Latest and Breaking News on NDTV

हिज़्बुल्लाह और इज़रायल के बीच सीमा पार हमलों के बीच लेबनान-इज़राइल सीमा पर तनाव बढ़ गया है. तेल अवीव गाजा के खिलाफ आक्रामक हमले के लिए आगे बढ़ रहा है. हमास के हमले के बाद पिछले अक्टूबर से अब तक इन हमलों में 41,200 से अधिक लोग मारे गए हैं.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लेबनान : हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 9 की मौत, ईरानी राजदूत समेत 2800 जख्मी
जेब में होने लगा ब्लास्ट और दहल गया हिजबुल्लाह! इजरायल ने पेजर को बना दिया बम?
हिज्बुल्लाह पर 'पेजर बम' अटैक सबसे खतरनाक है... जानिए ऐसा क्यों बोले एक्सपर्ट 
Next Article
हिज्बुल्लाह पर 'पेजर बम' अटैक सबसे खतरनाक है... जानिए ऐसा क्यों बोले एक्सपर्ट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com