इजरायल, हमास युद्धविराम के लिए तैयार... लेकिन कुछ मुद्दों पर नहीं हो रही सहमति : रिपोर्ट

मिस्र और कतर, जिन्होंने पहले एक सप्ताह के युद्धविराम और बंधकों की रिहाई पर बातचीत की थी, उन्‍होंने सहायता में तेजी लाने और किसी भी बातचीत शुरू होने से पहले केरेम शालोम क्रॉसिंग को खोलने पर जोर दिया है.

इजरायल, हमास युद्धविराम के लिए तैयार... लेकिन कुछ मुद्दों पर नहीं हो रही सहमति : रिपोर्ट

सूत्रों ने बताया कि इजराइल ने पीछे हटने से इनकार कर दिया

गाजा सिटी:

इजरायल और हमास के लड़ाकों के बीच गाजा पट्टी पर युद्ध जारी है. इस बीच मिस्र के दो सुरक्षा सूत्रों ने रविवार को बताया कि इज़राइल और हमास दोनों नए सिरे से युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए तैयार हैं. हालांकि इसे कैसे लागू किया जाएगा, इस पर अभी तक सहमति नहीं बन पाई हुई है. बता दें इससे पहले हुए युद्धविराम के दौरान कई कैदियों और बंधकों की अदला-बदली हुई थी. लेकिन इसके बाद इजरायल ने फिर से हमले तेज कर दिये.  

पहले  केरेम शालोम क्रॉसिंग खुले...

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि मिस्र और कतर, जिन्होंने पहले एक सप्ताह के युद्धविराम और बंधकों की रिहाई पर बातचीत की थी, उन्‍होंने सहायता में तेजी लाने और किसी भी बातचीत शुरू होने से पहले केरेम शालोम क्रॉसिंग को खोलने पर जोर दिया है. एक इजरायली अधिकारी ने कहा कि गाजा में सहायता की अनुमति दे दी गई है, मिस्र के सूत्रों ने शुरू में कहा था कि इसे रोक दिया गया है.

हमास की मांग- पीछे हटे इजरायल

इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम की उम्मीदें शनिवार को तब जगी, जब एक सूत्र ने कहा कि इजराइल के इंटेलिजेंस चीफ ने शुक्रवार को कतर के प्रधानमंत्री से बात की थी. सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि हमास एकतरफा रिहा किए जाने वाले बंधकों की सूची तय करने पर जोर दे रहा है और मांग कर रहा है कि इजरायली सेना पूर्व-निर्धारित सीमाओं से पीछे हट जाए. वहीं, इजरायल, हमास द्वारा सूची निर्धारित करने पर सहमत हुआ... सूत्रों ने कहा कि उसने युद्धविराम का समय और अवधि निर्धारित करने से पहले एक समयसीमा और सूची देखने की मांग की है.

इजराइल ने पीछे हटने से किया इनकार

सूत्रों ने बताया कि इजराइल ने पीछे हटने से इनकार कर दिया है. इधर, हमास का कहना है कि बंधकों की रिहाई के लिए पूर्ण युद्धविराम होना चाहिए. इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हागारी ने रविवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, "मेरे लिए यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि आईडीएफ (इजरायल रक्षा बल) हमास को खत्म करने के कार्य को पूरा करने के लिए दृढ़ है."

हमास के अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने कहा कि हम इजरायली आक्रामकता को समाप्त करने के उद्देश्य से किसी भी प्रयास के लिए तैयार हैं. यह हमारे बीच होने वाली चर्चा का आधार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:-