विज्ञापन
This Article is From Jun 10, 2016

आईएसआईएस समर्थित हैकर समूह ने हजारों अमेरिकियों की 'हत्या सूची' जारी की

आईएसआईएस समर्थित हैकर समूह ने हजारों अमेरिकियों की 'हत्या सूची' जारी की
लंदन: एक आईएसआईएस समर्थित हैकर समूह ने 8000 से भी ज्यादा लोगों की हत्या सूची निकाली है। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस सबसे लंबी हत्या सूची में ज्यादातर अमेरिकी हैं। उनके अलावा कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों के साथ यूरोप निवासियों के भी नाम शामिल हैं। डेली मिरर के रिपोर्ट के मुताबिक, आईएसआईएस का समर्थन करने वाले 'यूनाइटिड सायबर खिलाफत हैकर' समूह ने हाल ही में एक गुप्त संदेश ऐप सेवा पर 8318 लोगों की ईमेल और पते सहित ब्यैरेवार सूची जारी की है, जिसमें समर्थकों से कहा गया है कि सूची के लोगों को ढूंढ कर मारें और मुस्लिमों के लिए बदला पूरा करें।

अब तक की सबसे लंबी सूची है
ये आईएसआईएस से जुड़े किसी समूह द्वारा जारी की गई अब तक की सबसे लंबी सूची है जिसमें 7848 अमेरिकी, 312 कनाडा 39 ब्रिटिश और 69 आस्ट्रेलियाई नागरिक शामिल हैं। सूची में बाकी लोग बेल्जियम, ब्राजील, चीन, एस्टोनिया, फ्रांस, ग्रीस,ग्वेटामाला, इंडोनेशिया, आयरलैंड, जर्मनी, इजरायल, जमैका, इटली, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टबैगो, दक्षिण कोरिया और स्वी़डन के नागरिक हैं। इनमें से ज्यादातर सैनिक, सरकारी कर्मचारी या फिर 'जनता की नजर' में रहने वाले शाही लोग या सेलेब्रेटिज हैं।

संदेश भेजने वाली ऐप सेवा से ढूंढ निकाली सूची
सूची अंग्रेजी और अरबी दोनों में लिखी गई है जिसे इंटरनेट पर छानबीन करने और खुफिया जानकारी निकालने में माहिर मीडिया ग्रुप वोकाटिव ने पिछले हफ्ते ही टेलीग्राम नाम की एक संदेश भेजने वाली ऐप सेवा में से ढूंढ निकाला है। वोकाटिव ने सूची में दिए गए नामों की जानकारी देने से इनकार कर दिया।

अमेरिका की एक खुफिया संस्था फ्लैशपाइंट के मुताबिक, यूनाइटेड सायबर खिलाफत का गठन अप्रैल 2015 में बहुत सारे कट्टरपंथी इस्लामी हैकिंग समूहों के विलय के बाद हुआ था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com