विज्ञापन
This Article is From Jul 18, 2017

अफगानिस्तान में कमजोर पड़ने लगा है ISIS, पेंटागन ने बताया कारण

पेंटागन के प्रवक्ता नौसेना कैप्टन जेफ डेविस ने कहा, हमें नहीं लगता कि अब अफगानिस्तान में 1,000 से ज्यादा आतंकी होंगे, हालांकि नंगेर प्रांत में उनका कब्जा है.

अफगानिस्तान में कमजोर पड़ने लगा है ISIS, पेंटागन ने बताया कारण
वाशिंगटन: पेंटागन ने कहा है कि अमेरिकी सैनिकों के हवाई हमले में आतंकी समूह के प्रमुख अबु सईद के मारे जाने के बाद इस्लामिक स्टेट खोरासन (आईएसआईएस-के) ने अफगानिस्तान में अपनी पकड़ खो दी है. हालांकि पेंटागन का अनुमान है कि अफगानिस्तान में अभी भी आईएसआईएस के सैकड़ों आतंकी छिपे हो सकते हैं.

पेंटागन के प्रवक्ता नौसेना कैप्टन जेफ डेविस ने कहा, हमें नहीं लगता कि अब अफगानिस्तान में 1,000 से ज्यादा आतंकी होंगे, हालांकि नंगेर प्रांत में उनका कब्जा है और वहां निश्चित रूप से लड़ाके हैं, लेकिन अब उनका ज्यादातर समय अपने आप को बचाने की कोशिश में निकल रहा है. डेविस ने बगैर कैमरे वाली पत्रकार वार्ता में कहा, पिछले सप्ताह एक हवाई हमले में आईएसआईएस-के के प्रमुख अबू सईद की हत्या से उनकी विस्तार योजनाएं बाधित हो गई हैं.

यह भी पढ़ें

मोसुल को आईएस मुक्त कराने के बाद भी आतंकी संगठन के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी :अमेरिका

अफगानिस्तान में आईएस ने किए तालिबान के 10 आतंकवादियों के सिर कलम

उन्होंने कहा, उसकी मौत से अफगानिस्तान में आतंकी समूह के विस्तार की योजनाएं बाधित होंगी. उन्होंने बताया कि पिछले एक साल में यह तीसरी बार है, जब अमेरिकी सेना के हमलों में आईएसआईएस-के समूह का मौजूदा नेता मारा गया है. डेविस ने कहा,  11 जुलाई को कोनार में हवाई हमले के दौरान मारा गया अबु सईद केवल पिछले छह सप्ताह से अफगानिस्तान में आईएसआईएस-के का प्रमुख था. वह परिचालन निर्देश जारी करता था, वित्तीय प्रबंधन और पूरे अफगानिस्तान में आईएसआईएस के अभियान के लिये प्राथमिक तौर पर निर्णायक के तौर पर काम करता था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com