विज्ञापन
This Article is From Jul 03, 2016

बग़दाद में हुए दो धमाकों में 119 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

बग़दाद में हुए दो धमाकों में 119 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी
विस्फोट में उड़ी गाड़ी (फाइल फोटो)
बगदाद: इराक की राजधानी में रविवार को एक आत्मघाती कार बम विस्फोट में कम से कम 119 लोगों की मौत हो गई। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। यह विस्फोट करादा जिले में आज सुबह हुआ। रमजान के पवित्र महीने की समाप्ति से पहले वहां खरीदारों की खचाखच भीड़ थी। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि बम विस्फोट में 140 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।

पहला हमला
प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने घटनास्थल का दौरा किया और इसे अंजाम देने वालों को सजा देने का संकल्प लिया। विस्फोट से इमारत में आग लग गई और करीब 12 घंटे बाद भी दमकलकर्मी आग पर काबू पाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं। 24 वर्षीय पूर्व सैनिक हुसैन अली ने बताया कि उसके परिवार की दुकान में काम करने वाले छह लोग मारे गए।

अली ने बताया, '' मैं युद्ध के मैदान में लौटूंगा। कम से कम वहां मैं दुश्मन को जानता हूं इसलिए मैं उससे लड़ सकता हूं। लेकिन मैं नहीं जानता कि मैं किससे लड़ रहा हूं।'' आईएस ने आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी लेते हुए एक बयान जारी कर कहा कि संगठन के चल रहे सुरक्षा ऑपरेशन के तहत इसे एक इराकी ने अंजाम दिया है।

जिहादी संगठन ने कहा कि विस्फोट में इराकी बहुसंख्यक शिया मुस्लिम को निशाना बनाया गया जिन्हें सुन्नी चरमपंथी विधर्मी मानता है और बगदाद में तथा अन्य स्थानों पर अक्सर हमले करता है। इराक में संयुक्त राष्ट्र के दूत जान कुबीच ने हमले की निंदा करते हुए इसे कायरतापूर्ण और जघन्य कृत्य करार दिया। अधिकारियों से कहा कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के दायरे में लाया जाए।

दूसरा हमला
अधिकारियों ने बताया कि दूसरा हमला बगदाद के उत्तरी शाब इलाके में हुआ। इसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। विस्फोट के सटीक कारण का पता नहीं चल पाया है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि ये हमले इराकी सुरक्षा बलों को सहयोग करने के हमारे संकल्प को मजबूत करते हैं क्योंकि वे आईएस के कब्जे वाले इलाके वापस लेते जा रहे हैं। गौरतलब है कि मई में बगदाद सिलसिलेवार बम विस्फोटों से दहल गया था जब सात दिनों में 150 से अधिक लोग मारे गए थे।

प्रधानमंत्री के खिलाफ प्रदर्शन
वहीं समाचार एजेंसी एपी की खबर के मुताबिक हमले के कुछ घंटे बाद इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी और सांसदों ने विस्फोट स्थल का दौरा किया। सोशल मीडिया पर डाले गये वीडियो फुटेज में उग्र भीड़ नजर आ रही है जिसमें लोग प्रधानमंत्री अल-अबादी को चोर कह रहे हैं और उनके काफिले के सामने चीख-पुकार मचा रहे हैं।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com