
एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान क्यूजेड 8501 के ब्लैकबॉक्स डेटा रिकॉर्डरों से सिग्नलों (संकेतों) की पहचान हो गई है। इंडोनेशिया के एक वरिष्ठ खोज अधिकारी ने यह जानकारी दी है।
पंगकलां बुन स्थित खोज मुख्यालय में तैनात एस बी सुप्रियादी ने कहा, एक पोत ने संकेतों की पहचान कर ली है। गोताखोर उन तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, इस संकेत की स्थिति कथित तौर पर उसी स्थान के आसपास है, जहां विमान का पिछला हिस्सा पाया गया था।
आज गोताखोर एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान क्यूजेड 8501 के पिछले हिस्से और ब्लैक बॉक्स को जावा सागर से निकालने की कोशिश करेंगे। हालांकि यह काम मौसम और समुद्री लहरों की स्थितियों पर निर्भर करेगा।
विमान के पिछले हिस्से को निकालने का अभियान कल निलंबित कर दिया गया था क्योंकि गोताखोरों को तेज लहरों के कारण बहुत दिक्कत पेश आ रही थी।
खोजी अभियानों और राष्ट्रीय खोज एवं बचाव एजेंसी (बीएएसएआरएनएएस) के प्रशिक्षण के निदेशक एस बी सुप्रियादी ने कहा कि इन प्रयासों के तहत विमान के पिछले हिस्से को उपर उठाने पर ध्यान दिया जाएगा।
इंडोनेशिया की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी अंतारा के अनुसार, विमान के पिछले हिस्से को उठाने के इस अभियान में युद्धपोत केआरआई बांदा एचे के लिए संतुलन वाले छह उपकरण इस्तेमाल किए जाएंगे।
एयरबस 320-200 का पिछला हिस्सा समुद्र के तल में है, लेकिन यह कीचड़ से ढका हुआ है। खोज एवं बचाव दल के गोताखोर पानी के नीचे और अधिक चीजें देखने की कोशिश करेंगे।
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