विज्ञापन
This Article is From May 03, 2012

पेंटागन में भारतवंशी को मिला प्रमुख पद

वाशिंगटन: भारतीय मूल के अमेरिकी सुरक्षा विशेषज्ञ विक्रम जे सिंह को पेंटागन में एक प्रमुख पद पर नियुक्त किया गया है। सिंह को दक्षिण व दक्षिण पूर्व एशिया के लिए उप सहायक रक्षा मंत्री की पद पर तैनाती की गई है।

रक्षा विभाग की एक घोषणा के मुताबिक सिंह इसके पहले रक्षा उपमंत्री (नीति) के कार्यालय में विशेष सहायक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इसके अलावा सिंह की वरिष्ठ कार्यकारी सेवा के पद पर भी नियुक्ति हुई है।

सिंह रॉबर्ट शेर की जगह लेंगे। रॉबर्ट को उप सहायक रक्षा मंत्री (योजना) के पद पर नियुक्त किया गया है। सिंह इसके पहले स्थिरता अभियान, आतंकवाद-विरोधी क्षमताओं, आपदा अनुक्रिया एवं मानवीय सहायता सहित नीतिगत मसलों पर काम कर चुके हैं।

सिंह अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान के लिए विशेष अमेरिकी प्रतिनिधि रिचर्ड हालब्रुक के वरिष्ठ रक्षा सलाहकार के रूप में भी अपनी सेवा दे चुके हैं। हालब्रुक कार्यालय में शामिल होने से पहले सिंह पेंटागन स्थित आतंकवाद-विरोधी नीति में वरिष्ठ निदेशक रह चुके हैं।

सिंह वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक 'सेंटर फार ए न्यू अमेरिकी सेक्युरिटी' (सीएनएस) में दो वर्ष बिताने के बाद फरवरी 2009 में सरकारी सेवा में वापस लौटे। सीएनएएस में उन्होंने अफगानिस्तान, पाकिस्तान एवं एशिया के लिए नीतिगत मुद्दों एवं रक्षा रणनीति एवं योजना परियोजनाओं पर काम किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com