विज्ञापन
This Article is From Sep 03, 2015

भारत ने यूएन में कश्मीर मुद्दा उठाने पर पाकिस्तान के खिलाफ जताई कड़ी आपत्ति

भारत ने यूएन में कश्मीर मुद्दा उठाने पर पाकिस्तान के खिलाफ जताई कड़ी आपत्ति
संयुक्त राष्ट्र: जम्मू-कश्मीर में जनमत संग्रह कराने की पाकिस्तानी मांग को दृढ़ता से खारिज करते हुए भारत ने कहा है कि राज्य देश का अभिन्न अंग है और इसके नागरिकों ने लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित राज्य सरकार को चुना है। भारत ने यह मामला संयुक्त राष्ट्र में उठाने के लिए इस्लामाबाद की तीखी आलोचना की।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि पाकिस्तान को यह मालूम होना चाहिए कि यह मंच 'इंटर पार्लियमेंट्री यूनियन' का है, जहां पर 2030 के विकास एजेंडे पर चर्चा की जा रही है।

उन्होंने चौथे विश्व स्पीकर सम्मेलन में पकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने को सख्ती से खारिज कर दिया और कहा कि संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी प्रतिनिधि की इस मुद्दे पर टिप्पणी 'पूरी तरह से अप्रासंगिक' है।

संयुक्त राष्ट्र के एक अन्य मंच पर कश्मीर मुद्दा उठाते हुए पकिस्तानी नेशनल असेंबली के कार्यवाहक स्पीकर मुर्तजा जावेद अब्बासी ने अपने भाषण में जनमत संग्रह कराए जाने के बारे में टिप्पणी की थी। सुमित्रा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का आजादी के समय से ही अभिन्न हिस्सा है और राज्य में पिछले कई सालों से चुनाव होते रहे हैं।

पाकिस्तान की जनमत संग्रह की मांग को कड़ाई से खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि जम्मू कश्मीर के लोगों ने अपनी राज्य सरकार चुनने के लिए मतदान किया है। इससे ज्यादा लोकतांत्रिक और क्या हो सकता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com