"भारत वैश्विक स्तर पर 'महत्वपूर्ण भूमिका' निभा रहा": PM मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले बाइडेन के शीर्ष अधिकारी

अमेरिकी कांग्रेस द्वारा जारी बयान के अनुसार, यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने 22 जून को देश की अपनी यात्रा के दौरान प्रतिनिधि सभा और सीनेट की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी को भी आमंत्रित किया है.

पीएम नरेंद्र मोदी की यात्रा भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को और मजबूती देगी...

वाशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा को लेकर बाइडेन प्रशासन बेहद उत्‍साहित नजर आ रहा है. हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की यात्रा भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को और मजबूती देगी. साथ ही कहा कि भारत दुनिया में अमेरिका के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्‍थान रखता है. पीएम नरेंद्र मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे. 

रायटर की रिपोर्ट के अनुसार, कर्ट कैंपबेल ने हडसन इंस्टीट्यूट थिंक टैंक को बताया कि भारत वैश्विक स्तर पर "महत्वपूर्ण भूमिका" निभा रहा है. भारत सिर्फ रणनीतिक रूप से ही नहीं, बल्कि कई क्षेत्रों में विश्‍व के साथ खड़ा है.

पीएम नरेंद्र मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे. अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन द्वारा व्हाइट हाउस, विदेश मंत्रालय में राजकीय रात्रिभोज में की जाएगी. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक प्रेस बयान के माध्यम से इसकी जानकारी दी. 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ साझेदारी अमेरिका के लिए सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण संबंधों में से एक है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि अमेरिका, भारत से आर्थिक संबंधों को गहरा करने और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की आशा कर रहा है. पटेल ने कहा, "हम इस महीने के अंत में पीएम मोदी की राजकीय अमेरिकी यात्रा की मेजबानी करने के लिए बेहद उत्सुक हैं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)