विज्ञापन
This Article is From Sep 10, 2015

पाकिस्तान का दावा, भारत के पास 2000 परमाणु बम बनाने की पर्याप्त सामग्री

पाकिस्तान का दावा, भारत के पास 2000 परमाणु बम बनाने की पर्याप्त सामग्री
इस्लामाबाद: पाकिस्तान का मानना है कि भारत के पास प्रचुर युद्ध सामग्री है। उनका आकलन है कि भारत के पास 2,000 से भी ज्यादा हथियार बनाने के लिए पर्याप्त विस्फोटक सामग्री है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया में जारी खबरों से मिली।

समाचार पत्र 'डॉन' के अनुसार, द नेशनल कमांड अथॉरिटी (एनसीए) ने बुधवार को कहा कि भारत की बढ़ती परमाणु ताकत और विवादित मुद्दों को सुलझाने की मशीनरी का अभाव क्षेत्र में सामरिक स्थितरता को बिगाड़ सकती है और यह स्थिति पाकिस्तान को 'पूर्ण स्पेक्ट्रम निवारण क्षमता' अपनाने के लिए मजबूर कर सकती है।

इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) ने कहा कि देश के लिए नीति निर्माण करने वाली शीर्ष संस्था के रणनीतिक कार्यक्रम की क्षेत्रीय सुरक्षा के माहौल को लेकर हुई बैठक में समीक्षा की गई और पड़ोस में सामरिक एवं पारंपरिक क्षमता के तेजी से घट रहे घटनाक्रमों से अवगत कराया गया।

मीडिया में आई खबर के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय आकलन से अलग पाकिस्तान का मानना है कि भारत के पास रिएक्टर एवं ग्रेड प्लूटोनियम सहित पर्याप्त युद्ध सामग्री है, जिनसे 2,000 हथियार बनाए जा सकते हैं।

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटिजिक स्टडीज ने कहा, "नई दिल्ली का प्लूटोनियम भंडार बढ़ता जा रहा है। पाकिस्तान के आकलन के अनुसार, 2013 के अंत तक भारत ने पर्याप्त हथियार और रिएक्टर-ग्रेस प्लूटोनियम का उत्पादन कर लिया था।"

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ, वित्तमंत्री इशाक दार, गृह मंत्री चौधरी निसार, विदेशी मामलों एवं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल रशद महमूद सहित तीन सेवाओं के प्रमुख एवं सामरिक योजना विभाग के महानिदेशक शामिल हुए।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com