"मैं पुतिन को अच्छी तरह से जानता हूं ...": यूक्रेन संकट पर डोनाल्ड ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रंंप ने कहा, "मैं व्लादिमीर पुतिन को बहुत अच्छी तरह से जानता हूं और उन्होंने ट्रम्प प्रशासन के दौरान कभी ऐसा नहीं किया होगा जो वह अभी कर रहे हैं, बिल्कुल नहीं!"

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन रूस के कार्यों पर दोपहर 1:00 बजे (1800 GMT) राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

वाशिंगटन:

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को रूसी लीडर व्लादिमीर पुतिन के साथ अपने करीबी संबंधों का दावा करते हुए तर्क दिया कि उनके प्रशासन के तहत यूक्रेन संकट नहीं हुआ होगा. उन्होंने एक बयान में कहा, "अगर ठीक से संभाला जाता तो यूक्रेन में वर्तमान में जो स्थिति हो रही है, वह बिल्कुल भी होने का कोई कारण नहीं होता."

उन्होंने कहा, "मैं व्लादिमीर पुतिन को बहुत अच्छी तरह से जानता हूं और उन्होंने ट्रम्प प्रशासन के दौरान कभी ऐसा नहीं किया होगा जो वह अभी कर रहे हैं, बिल्कुल नहीं!"

पुतिन द्वारा सेना को यूक्रेन में दो अलग-अलग एन्क्लेव सुरक्षित करने का आदेश देने के बाद रूस को एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ रहा है.

यूक्रेन संकट : रूसी सांसदों ने राष्ट्रपति पुतिन को देश से बाहर बल प्रयोग की इजाजत दी

यह मामला यूक्रेन की सीमाओं पर हजारों रूसी सैनिकों के पहुंचने और चौतरफा आक्रमण की चेतावनी के बाद उठा है. इसके चलते अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने टू एन्क्लेव पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन रूस के खिलाफ दंड के सवाल पर एक अमेरिकी अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, "हम आकलन करने जा रहे हैं कि रूस ने क्या किया है."

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन रूस के कार्यों पर दोपहर 1:00 बजे (1800 GMT) राष्ट्र को संबोधित करेंगे. लेकिन ट्रम्प, जो अमेरिकी सहयोगी के लिए बढ़ते रूसी खतरे पर काफी हद तक चुप थे, ने "कमजोर" प्रतिक्रिया की आलोचना की. 

ट्रम्प ने कहा, "अब यह शुरू हो गया है, तेल की कीमतें बढ़ती जा रही हैं और पुतिन को न केवल वह मिल रहा है जो वह हमेशा से चाहते थे, बल्कि तेल और गैस की वृद्धि के कारण अमीर और अमीर हो रहे हैं."

व्हाइट हाउस के पूर्व रूसी सलाहकार फियोना हिल ने रविवार को सीएनएन को बताया कि ट्रंप की विदेश नीति ने पुतिन का हौसला बढ़ाया है.

क्या अमेरिका यूक्रेन को लेकर पुतिन से युद्ध करेगा?

उन्होंने तर्क दिया कि पूर्व राष्ट्रपति की विदेश नीति राष्ट्रीय हित के बजाय व्यक्तिगत चिंताओं से प्रेरित थी. ट्रंप के सबसे वरिष्ठ सहयोगियों में से एक हिल ने कहा, "ट्रम्प के लिए कोई टीम अमेरिका नहीं है. एक बार भी मैंने उन्हें अमेरिका को पहले स्थान पर रखने के लिए कुछ भी करते नहीं देखा. एक सेकेंड के लिए भी नहीं."

यूक्रेन ने खुद को अमेरिका के अंदरूनी राजनीतिक घमासान में फंसा पाया जब तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने नेता से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडन के परिवार की भ्रष्टाचार के मामले की जांच शुरू करने के लिए कहा. आरोप है कि ट्रम्प ने राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की पर दबाव बनाने के लिए सैन्य सहायता को अवरुद्ध करने का प्रयास किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूक्रेन से भारत लौट रहे हैं भारतीय छात्र, 250 छात्रों को लेकर दिल्ली लौटा विमान



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)