'लाल हो या सफेद प्याज, फौरन दें फेंक', प्याज खाने से अमेरिका में सैकड़ों बीमार, एडवायज़री जारी

रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 652 लोगों के बीमार होने की सूचना है, जिसमें 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. फिलहाल किसी की मौत की सूचना नहीं है. CDC ने कहा कि बीमार लोगों की वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है, जिनमें से अधिकांश की रिपोर्ट नहीं है.

'लाल हो या सफेद प्याज, फौरन दें फेंक', प्याज खाने से अमेरिका में सैकड़ों बीमार, एडवायज़री जारी

रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 652 लोगों के बीमार होने की सूचना है, जिसमें 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं.

पूरे अमेरिका में लोगों को सलाह दी गई है कि बिना लेबल वाले लाल, सफेद और पीले प्याज को फेंक दें.  वहां 37 राज्यों में सैकड़ों लोगों प्याज खाने से बीमार पड़ गए हैं. सभी पीड़ितों में संक्रामक बीमारी साल्मोनेला (salmonella) का प्रकोप हुआ है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने कहा है कि इस संक्रमण का स्रोत मैक्सिको के चिहुआहुआ से आयातित प्याज से पता चलाहै. इसे प्रोसोर्स इंक द्वारा वितरित किया गया था. इसे हैली, इडाहो स्थित प्रोसोर्स प्रोड्यूस, एलएलसी के रूप में भी जाना जाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 652 लोगों के बीमार होने की सूचना है, जिसमें 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. फिलहाल किसी की मौत की सूचना नहीं है. CDC ने कहा कि बीमार लोगों की वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है, जिनमें से अधिकांश की रिपोर्ट नहीं है. ये संक्रमण 31 मई से 30 सितंबर के बीच दर्ज किए गए हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीमार लोगों में से 75 फीसदी ने कच्चा प्याज खाया था या उससे बने व्यंजन खाए थे. CDC ने इसे देखते हुए लोगों को सलाह दी है कि चिहुआहुआ से आयातित प्याज को तुरंत फेंक दें और बिना लेबल के कोई भी प्याज न खरीदें. CDC ने लोगों से  कंटेनर या फर्श को भी धोने की सलाह दी है, जहां प्याज रखे गए थे.

साल्मोनेला संक्रमण में मरीज को दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन महसूस होता है, जो बैक्टेरिया जनित है और दूषित भोजन खाने के छह घंटे से लेकर छह दिन बाद तक हो सकता है.

VIDEO: Prime Time With Ravish Kumar: प्रदर्शनों को कुचलने की दुनिया भर में तैयारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com