विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 24, 2023

वायु सेना, स्टैंडबाय पर नौसेना : सूडान में फंसे नागरिकों को निकालने की भारत की प्लानिंग

भारत ने कहा कि उसके सऊदी अरब में "जेद्दा में स्टैंडबाय पर" वायु सेना के दो विमान थे और पोर्ट सूडान में एक नौसेना जहाज आया था, लेकिन कोई भी निकासी "सुरक्षा स्थिति पर निर्भर करेगी."

Read Time: 7 mins
वायु सेना, स्टैंडबाय पर नौसेना : सूडान में फंसे नागरिकों को निकालने की भारत की प्लानिंग
सूडान में चल रही लड़ाई के बीच विश्व के कई देशों ने अपने नागरिकों और दूतावास के कर्मचारियों को बचाने के लिए कई अभियान चलाए हैं.
खार्तूम:

सूडान में चल रही लड़ाई के बीच विश्व के कई देशों ने सड़क, वायु और समुद्र के माध्यम से अपने नागरिकों और दूतावास के कर्मचारियों को बचाने के लिए कई अभियान चलाए हैं. राजधानी खार्तूम में मुख्य हवाई अड्डा भारी लड़ाई का स्थल रहा है और सेना से जूझ रहे अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के नियंत्रण में है और उसकी लड़ाई सेना से जारी है. खार्तूम से 850 किलोमीटर (530 मील) दूर लाल सागर पर पोर्ट सूडान से कुछ लोगों की निकासी हो रही है. कौन से देश ने किस तरह अपने नागरिकों को सूडान से निकाला, यहां पढ़ें...

सऊदी अरब
सऊदी अरब ने शनिवार को पोर्ट सूडान से विदेशी राजनयिकों और अधिकारियों सहित 150 से अधिक लोगों को निकालने वाले नौसैनिक अभियान के साथ पहली सफल निकासी का नेतृत्व किया. रियाद ने 91 सऊदी नागरिकों और 12 अन्य देशों - कुवैत, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, ट्यूनीशिया, पाकिस्तान, भारत, बुल्गारिया, बांग्लादेश, फिलीपींस, कनाडा और बुर्किना फासो के लगभग 66 नागरिकों के "सुरक्षित आगमन" की घोषणा की.

संयुक्त राज्य अमेरिका
रविवार को अमेरिकी सेना ने खार्तूम से अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों को निकालने के लिए तीन चिनूक हेलीकॉप्टर भेजे. 100 से कम लोगों को निकालने के लिए 100 से अधिक अमेरिकी बलों ने बचाव में भाग लिया, जिसमें हेलिकॉप्टरों को जिबूती से इथियोपिया से सूडान तक उड़ान भरते देखा गया, जहां वे एक घंटे से भी कम समय तक जमीन पर रहे.
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने "गंभीर और बढ़ते सुरक्षा जोखिमों" के कारण कर्मचारियों और उनके परिवारों को सूडान छोड़ने का आदेश दिया, जिसमें पहले से ही सैकड़ों लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए.
माना जाता है कि दोहरे नागरिकों सहित कई हजार अमेरिकी नागरिक सूडान में अब भी हैं.

फ्रांस
फ्रांस के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि कई राष्ट्रीयताओं के लगभग 100 लोगों को सूडान से पहली फ्रांसीसी उड़ान पर "जटिल" बचाव अभियान के बाद निकाला गया है. अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर संवाददाताओं को बताया कि रविवार शाम को 100 अन्य लोगों की एक दूसरी उड़ान भी जिबूती के लिए रवाना होने की उम्मीद है.

ब्रिटेन
प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटिश सेना ने सूडान से ब्रिटेन के दूतावास के कर्मचारियों और उनके परिवारों को निकाला है. सुनक ने ट्वीट किया, "यूके सशस्त्र बलों ने सूडान से ब्रिटिश राजनयिकों और उनके परिवारों की एक जटिल और तेजी से निकासी पूरी कर ली है, हिंसा में महत्वपूर्ण वृद्धि दूतावास के कर्मचारियों के लिए खतरा है."तुर्की
अंकारा ने रविवार को भोर में परिचालन शुरू किया, इसके अनुमानित 600 नागरिकों में से दो खार्तूम जिलों और दक्षिणी शहर वाड मदनी से सड़क मार्ग से ले गए. दूतावास ने कहा कि खार्तूम में एक मस्जिद के पास "विस्फोट" के बाद अन्य योजनाएं स्थगित कर दी गईं.

यूरोपीय संघ, जर्मनी, इटली, ग्रीस, नीदरलैंड
यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को कहा कि वह "नागरिकों को शहर से बाहर निकालने के लिए एक अभियान का समन्वय करने की कोशिश कर रहा था जो अब एक उच्च जोखिम वाली स्थिति में हैं." सूडान में यूरोपीय संघ के सात सदस्यों के मिशन हैं.

जर्मनी ने बुधवार को 150 जर्मनों को स्थानांतरित करने के एक असफल प्रयास के बाद, रविवार को रक्षा और विदेश मंत्रालयों ने ट्वीट किया, "एक चल रहे निकासी अभियान ... हमारे भागीदारों के साथ समन्वय में" सूडान से नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया.

इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताज़ानी ने कहा कि रोम रविवार को एक सैन्य अभियान में इटली, स्विस और वेटिकन के प्रतिनिधियों सहित "लगभग 200 लोगों" को निकालने की योजना बना रहा था.

डच विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह "एक अंतरराष्ट्रीय निकासी अभियान में भाग ले रहा था", विदेश मंत्री वोपके होकेस्ट्रा ने कहा कि टीमें "जितनी जल्दी और सुरक्षित रूप से डच लोगों को इकट्ठा करने की पूरी कोशिश करेंगी."

ग्रीक विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने कहा कि सरकार ने ग्रीक और साइप्रस के नागरिकों को बचाने के लिए एक संभावित ऑपरेशन के लिए मिस्र में विमान और सैनिकों को स्थानांतरित करने का आदेश दिया था.

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि आयरिश सरकार सूडान में 150 नागरिकों को निकालने में मदद करने के लिए जिबूती में 12 रक्षा कर्मियों को तैनात कर रही है.

जॉर्डन, इराक, लेबनान, लीबिया, ट्यूनीशिया
जॉर्डन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सिनान मजली ने शनिवार को कहा कि अम्मान ने लगभग 300 जॉर्डन के नागरिकों को निकालने का काम शुरू कर दिया है, "इस उद्देश्य के लिए यूएई और सऊदी अरब के साथ निरंतर सहयोग" था.

इराकी दूतावास के कर्मचारियों ने शनिवार को खार्तूम छोड़ दिया, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद अल-सहाफ ने कहा, रविवार को पोर्ट सूडान में 14 नागरिक सुरक्षित स्थान पर पहुंचे. सहहाफ ने रविवार को एएफपी को बताया, ''मौजूदा घटनाओं के कारण'' खार्तूम में एक इराकी की मौत हो गई.

लेबनान ने कहा कि उसके 60 नागरिकों ने भी खार्तूम को सड़क मार्ग से छोड़ दिया था और समुद्र के द्वारा अपने नियोजित निकासी से पहले "सुरक्षित" थे.

खार्तूम में लीबिया के दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि उसने राजधानी से 83 लीबियाई लोगों को निकाला है और उन्हें पोर्ट सूडान ले गया है.ट्यूनीशियाई दूतावास ने सऊदी जहाजों पर सवार कुछ लोगों के जाने के बाद देश में शेष नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार को नियोजित निकासी अभियान की घोषणा की है.

चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया
निकासी की तैयारी करने वाले अन्य विदेशी देशों में दक्षिण कोरिया और जापान शामिल हैं, जिन्होंने आस-पास के देशों में सेना तैनात की है.

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, भारत ने कहा कि उसके सऊदी अरब में "जेद्दा में स्टैंडबाय पर" वायु सेना के दो विमान थे और पोर्ट सूडान में एक नौसेना जहाज आया था, लेकिन कोई भी निकासी "सुरक्षा स्थिति पर निर्भर करेगी."

सूडानी सेना ने कहा है कि वह चीन के राजनयिकों को निकालने के प्रयासों में समन्वय कर रही है.

इंडोनेशिया ने कहा कि 43 नागरिक खार्तूम में दूतावास परिसर के अंदर शरण लिए हुए हैं.

यह भी पढ़ें
पत्नी की वजह से देश से बाहर नहीं भागा खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह - सूत्र
मध्य प्रदेश में सामूहिक विवाह से पहले दुल्हनों के प्रेग्नेंसी टेस्ट कराने पर विवाद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 
वायु सेना, स्टैंडबाय पर नौसेना : सूडान में फंसे नागरिकों को निकालने की भारत की प्लानिंग
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Next Article
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;